विज्ञापन

Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय

Pachmarhi Tourist Place: पचमढ़ी को 'सतपुड़ा की रानी' भी कहा जाता है. यदि आप बरसात के मौसम में पचमढ़ी की इन जगहों पर जाएं, तो आप को बहुत मज़ा आएगा और आपकी मॉनसून ट्रिप (Monsoon Trip) भी सक्सेस हो जाएगी.

Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Places to visit in Pachmarhi

Pachmarhi Places in Monsoon: बारिश का सुहाना मौसम देखकर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आ जाइए पचमढ़ी, मध्यप्रदेश का पचमढ़ी एक ऐसा हिल स्टेशन है. जो अपनी प्राकृतिक ख़ूबसूरती और शांत वातावरण के लिए दूर-दूर तक मशहूर है. पचमढ़ी को 'सतपुड़ा की रानी' यानी क्वीन ऑफ सतपुड़ा भी कहा जाता है. यदि आप बरसात के मौसम में पचमढ़ी की इन जगहों पर जाएं, तो आप को बहुत मज़ा आएगा और आपकी मॉनसून ट्रिप (Monsoon Trip) भी सक्सेस हो जाएगी. आइए जानते हैं मानसून ट्रिप के दौरान आप पचमढ़ी में क्या कुछ कर सकते हैं.

मिलेगी अच्छी वाइब्स, पचमढ़ी में कहां-कहां घूम सकते हैं (Where can you visit in Pachmarhi?)

पचमढ़ी पूरा पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां की घाटियां, झरने, जंगल और सनसेट देखकर हर किसी का मन ख़ुश हो जाता है. यदि आप भागदौड़ भरी ज़िंदगी और ऑफ़िस की किचकिच से दूर होकर शांत माहौल में जाने की सोच रहे हैं तो कुछ समय पचमढ़ी में बिता सकते हैं तो 2 दिन की छुट्टी लीजिए और एक पचमढ़ी का दीदार करने निकल जाइए, आइए हम आपको बताते हैं कि आप पचमढ़ी में कहां-कहां घूम सकते हैं?

पचमढ़ी के पिकनिक स्पॉट (Pachmarhi Picnic Spot)

पचमढ़ी में कई सारे पिकनिक स्पॉट है. जहां आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ समय बिता सकते हैं. पचमढ़ी में ख़ूबसूरत पहाड़ों के बीच आप ट्रैकिंग का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं तो चौरागढ़ के मंदिर जाकर आप महादेव के दर्शन कर सकते हैं. यहां आपको शिव मंदिर और चौरागढ़ मंदिर देखने मिल जाएगा और हरे-भरे जंगलों के बीच आपको कई सुंदर पशु-पक्षी भी देखने मिलेंगे.

पचमढ़ी का अप्सरा झरना है बेहद ख़ूबसूरत Pachmarhi Waterfalls  

पचमढ़ी में कई झरने हैं जैसे कि रजत प्रपात और अप्सरा विहार, यहां आपको एक ही जगह पर मौसम की ख़ूबसूरती देखने को मिल सकती है. ठंडी हवाएं, पहाड़ और बरसात के मौसम में पचमढ़ी आने का सबसे सही समय होता है चलिए अब आपको बताते हैं कि आप पचमढ़ी कैसे पहुंच सकते हैं.

पचमढ़ी कैसे जाएं? How To Reach Pachmarhi

पचमढ़ी तक पहुंचने के लिए आप अपने घर से नज़दीकी एयरपोर्ट से जबलपुर तक की फ़्लाइट देख सकते हैं. इसके अलावा पचमढ़ी का निकटतम रेलवे स्टेशन है पिपरिया, आप पिपरिया पहुंचने के बाद टैक्सी की मदद से और बस की मदद से आराम से पचमढी पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Delhi के आसपास घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन फेमस Jain Temple जरूर जाएं, दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं दर्शन करने

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर साल क्यों मनाया जाता है करगिल विजय दिवस? कहानी जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
World Hepatitis Day 2024 One person is dying every 30 seconds due to Hepatitis these people are most at risk
Next Article
World Hepatitis Day: हर 30 सेकेंड में हो रही हेपाटाइटिस से एक की मौत, इन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा
Close