विज्ञापन

Delhi के आसपास घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन फेमस Jain Temple जरूर जाएं, दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं दर्शन करने

Tourist Places in Delhi: राजधानी दिल्ली काफी चीजों के लिए फेमस हैं, फिर चाहे खाने की बात हो या घूमने की. ऐसे में आज हम आपको दिल्ली के आसपास की फेमस जैन मंदिर के बारे में बता रहे हैं, जहां आप एक बार दर्शन करने जरूर जाएं.

Delhi के आसपास घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन फेमस Jain Temple जरूर जाएं, दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं दर्शन करने
Jain Temple in Delhi

Jain Temple in Delhi: भारत में कई देवी-देवताओं को पूजा जाता है. देश की भूमि पर कई प्रकार के मंदिर भी है और यहां हर धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं और अपने अपने ईष्ट की पूजा करते हैं. हर धर्म के मंदिर भी हैं. देश की राजधानी दिल्ली में कई ऐसे जैन मंदिर है, जिनकी एक रोचक कहानी है. यदि आप दिल्ली के आसपास मौजूद जैन मंदिरों (Jain Mandir Near Delhi) में जाकर दर्शन करना चाहते हैं तो इन चार मंदिरों पर जाना न भूलें...

त्रिलोक तीर्थ धाम बड़ागांव (Trilok Teerth Dham)

त्रिलोक तीर्थ धाम बड़ागांव, बड़ागांव में प्राचीन दिगंबर जैन मंदिर है. इस मंदिर में जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ भगवान की अतिशयकारी मूर्तियां है. दिल्ली से लगभग 34 किलोमीटर की दूरी पर त्रिलोक तीर्थ धाम है. यहां दर्शन करने से दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं और फाउंटेन शो काफ़ी प्रसिद्ध है तो यदि आप भी दिल्ली के आस पास तीर्थ करने की सोच रहे हैं तो त्रिलोक तीर्थ धाम ज़रूर जाएं.

तिजारा जैन मंदिर (Tijara Ji Jain Temple) 

अतिशय क्षेत्र के रूप में जाने जाना वाला प्रसिद्ध तिजारा जैन मंदिर दिल्ली से 110 किलोमीटर दूर है. जैनियों के लिए प्रसिद्ध तीर्थस्थल तिजारा बेहद ख़ूबसूरत हैं और प्राचीन इतिहास में रुचि रखने वाले लोग भी यहां आते हैं. दरअसल 1956 में एक खुदाई के दौरान आठवें तीर्थंकर चंद्रप्रभु की मूर्ति पाई गई थी, इसी के बाद इस मंदिर की स्थापना की गई. आप दिल्ली और अलवर होते हुए ट्रेन, बस, कार, फ़्लाइट से तिजारा जी दर्शन करने पहुंच सकते हैं.

सोनागिर मंदिर (Sonagiri Jain Temple)

प्रसिद्ध सोनागिर मंदिर दिल्ली से बेहद क़रीब है. सोनागिर प्रसिद्ध स्थलों में से एक है. यह छोटी सी पहाड़ियों पर नौवीं और दसवीं शताब्दी के लगभग 84 जैन मंदिर है. ये स्थान तपस्या के लिए प्रसिद्ध है. ऐसा कहा जाता है कि यहां लगभग साढ़े पाँच करोड़ संतों ने निर्वाण प्राप्त किया है, जिस पहाड़ी पर यह मंदिर बने हैं वह कभी सोने की बनी थी इसीलिए इस जगह का नाम सोनागिर पड़ा, जैन दर्शन के अनुसार यह वह जगह है. जहां आठवें तीर्थंकर चंद्रप्रभु का समोशरण आया था.

पुराना जैन मंदिर दिगंबर जैन लाल (Digambar Jain Lal Mandir)

दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित सबसे पुराना जैन मंदिर दिगंबर जैन लाल मंदिर है, जिसे लाल बलुआ पत्थरों से बनाया गया है. यह मंदिर भगवान पार्श्वनाथ को समर्पित है. यह मंदिर टीआईटी एवियन पशु चिकित्सा अस्पताल के लिए फ़ेमस है. यदि आप दिल्ली के चांदनी चौक घूमने जाएं तो यह प्रसिद्ध लाल मंदिर दर्शन करने ज़रूर जाएं, ये मंदिर आपको बहुत दूर से नज़र आ जाएगा और लाल पत्थरों से बना जैनों का यह मंदिर बेहद ख़ूबसूरत नज़र आता है.

यह भी पढ़ें: MP News: चर्म रोग दूर करने के लिए राजा भोज ने बनवाया था यह तालाब, ये है भोजताल की पूरी कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Famous Temples In Indore: नाइट लाइफ ही नहीं, Indore के ये 4 मंदिर भी है फेमस, इस सावन आप भी करें दर्शन
Delhi के आसपास घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन फेमस Jain Temple जरूर जाएं, दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं दर्शन करने
World Embryologist Day, on 25th July the first IVF baby was born, date-history-significance-of-the-day infertility, beneficial for doctors and childless couples
Next Article
World Embryologist Day: आज ही के दिन दुनिया में आयी थी IVF बेबी, इन्फर्टिलिटी दूर करने में कारगर है ये विधि
Close