विज्ञापन
Story ProgressBack

Mouthfreshners: मुंह से आ रही दुर्गंध को दूर करती हैं किचन में रखी ये चीजें, समस्या से जूंझ रहे हैं तो जरूर आजमाएं

अक्सर लोगों में खाना खाने के बाद मुँह की दुर्गंध की समस्या देखने को मिलती है और कुछ लोगों के मुँह से हमेशा ही दुर्गंध आती रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं आपके घर में ही कुछ ऐसी चीज़ें मौजूद हैं, जिनका सेवन करने से आपको मुँह की बदबू (Mouth Smell) से छुटकारा मिल जाएगा और आपको किसी भी माउथ फ्रेशनर (Mouth freshners) की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, आइए जानते हैं इसके बारे में....

Read Time: 3 min
Mouthfreshners: मुंह से आ रही दुर्गंध को दूर करती हैं किचन में रखी ये चीजें, समस्या से जूंझ रहे हैं तो जरूर आजमाएं

Home remedies for mouth problems: हमारी किचन में कई प्रकार के मसाले मौजूद होते हैं और कुछ ऐसी चीज़ें भी रखी होती हैं. जिनके उपयोग के बारे में हमें पता भी नहीं होता है. अक्सर लोगों में खाना खाने के बाद मुँह की दुर्गंध की समस्या देखने को मिलती है और कुछ लोगों के मुँह से हमेशा ही दुर्गंध आती रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं आपके घर में ही कुछ ऐसी चीज़ें मौजूद हैं, जिनका सेवन करने से आपको मुँह की बदबू (Mouth Smell) से छुटकारा मिल जाएगा और आपको किसी भी माउथ फ्रेशनर (Mouth freshners) की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, आइए जानते हैं इसके बारे में....

इलाइची
हम अक्सर लोगों को खाने के बाद इलायची खाते देखते हैं. इलायची में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं. जो सांसों से आ रही बदबू को दूर करते हैं और इलायची की फलियां चबाने से मुँह से जुड़ी समस्या भी दूर होती है.

धनिया पत्ती
धनिया पत्ती को अक्सर खाने में सजाने और उसका स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं धनिया पत्ती में क्लोरोफिल होता है, जो मुँह के लिए नैचुरल फ्रेशनर के रूप में काम करता है. खाना खाने के बाद ताजा धनिया चबाने से सांसों की दुर्गंध से लड़ने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो इन तीन फलों का करिए सेवन, नेचुरल और ग्लोइंग दिखने लगेगी त्वचा

नींबू का रस 
एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाएं और अपनी साँसों को तेज करने के लिए अपने मुँह के चारों ओर घूमा लें, इस बात का ध्यान रखें कि इसका ज़्यादा अधिक उपयोग न करें क्योंकि नींबू में मौजूद एसिडिटी दांतों के इनेमल को भी नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसा करने से आपके मुँह की दुर्गंध दूर हो जाएगी

पुदीना
धनिया पत्ती के अलावा यदि आप ताज़ी पुदीने की पत्तियों को चबाएंगें तो आपका मुंह तरोताजा रहेगा और मुँह से आ रही बदबू भी दूर हो जाएगी.

सौंफ
भोजन के बाद सौंफ चबाने के पीछे कई सारे कारण है न सिर्फ सौंफ का सेवन करने से डाइजेशन अच्छा रहता है बल्कि आप को मुँह से जुड़ी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है. यदि आप की साँसों में से बदबू आ रही है तो इसका सेवन करने से आपको इन समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: धनिया का पानी पीने से मिलते हैं कइयो फायदे, जानिए यहां

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close