विज्ञापन
Story ProgressBack

Mothers Day 2024: इस वजह से हुई थी मदर्स डे की शुरुआत, किस दिन मनाया जाएगा मातृ दिवस

Happy Mother's Day: इस साल 12 मई को मदर्स डे मनाया जाता है. इस दिन माओं के सम्मान की बात की जाती है और इस दिन लोग अपनी मां को फूल, गिफ्ट कार्ड और प्यार भरे तोहफ़े देकर उनकी सराहना करते हैं.

Read Time: 3 mins
Mothers Day 2024: इस वजह से हुई थी मदर्स डे की शुरुआत, किस दिन मनाया जाएगा मातृ दिवस

Mothers Day 2024:पूरी दुनिया मई महीने में दूसरे रविवार को मदर्स डे सेलिब्रेट करती है. वैसे तो हम जानते ही हैं कि यह दिन माता के लिए समर्पित रहता है. इस दिन मां के प्रति विशेष रूप से प्यार और सम्मान जताकर उन्हें स्पेशल फील कराया जाता है, मदर्स डे मनाने की शुरुआत कैसे हुई (How did celebrating Mother's Day begin) और इस दिन को क्यों मनाया जाता है? आइए जानते हैं...

50 से अधिक देशों में मनाया जाता है यह दिवस (Mother's Day Celebration)

मदर्स डे के दिन माता के प्रति कृतज्ञता करके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद दिया जाता है. मातृ दिवस पूरी दुनिया में 50 से अधिक देशों में मनाया जाता है लेकिन हर जगह इसकी तारीख अलग-अलग होती है. भारत और अमेरिका में ये हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. ब्रिटेन में लोग मार्च के महीने में अंतरराष्ट्रीय मातृ दिवस (international mother's day) मनाते हैं जोकि ईस्टर के 3 दिन पहले आता है.

इस दिन से हुई थी मदर्स डे मनाने की शुरुआत (Mother's Day History)

मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी 1900 के दशक में अन्ना जार्विस (anna jarvis) नाम की एक महिला ने अपनी मां को याद करते हुए इस दिन की शुरुआत की थी. उनकी मां की 1905 में मौत हो गई थी और अन्ना चाहती थीं कि एक दिन सभी माताओं के सम्मान में मनाया जाए इसीलिए उन्होंने 1908 में वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में मई के महीने में मदर्स डे को पहली बार मनाया.

ऐसे मनाते हैं मदर्स डे (How To Celebrate Mother's Day)

इस साल 12 मई को मदर्स डे मनाया जाता है. इस दिन मां के सम्मान की बात की जाती है और इस दिन लोग अपनी मां को फूल, गिफ्ट, कार्ड और प्यार भरे तोहफ़े देकर उनकी सराहना करते हैं.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के अचूक उपाय, पंडित जी ने दी ये राय

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
Mothers Day 2024: इस वजह से हुई थी मदर्स डे की शुरुआत, किस दिन मनाया जाएगा मातृ दिवस
Success Tips: If you want all the money in life, then give up these things today itself.
Next Article
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
Close
;