विज्ञापन
Story ProgressBack

भूलकर भी खाली पेट न करें कॉफी या चाय का सेवन, इन गंभीर बीमारियों से पड़ सकता है पाला

दैनिक चर्या में हम देखते हैं कि हर कोई सुबह-सुबह खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन करता है. इससे कई तरह के नुकसान होते हैं. हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 3 min
भूलकर भी खाली पेट न करें कॉफी या चाय का सेवन, इन गंभीर बीमारियों से पड़ सकता है पाला

Morning Coffee: हम अक्सर लोगों को बेड टी और बेड कॉफी (Bed Coffee) पीते हुए देखते हैं. सुबह खाली पेट लोग कॉफी और चाय का सेवन करते हैं और इसके बिना उनका दिन भी शुरू नहीं होता है. कॉफी पीने के बाद उन्हें तुरंत ऊर्जा मिलती है और वे तरोताजा महसूस करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कॉफी को खाली पेट पीना आपके लिए कितना नुकसानदेय साबित हो सकता है. दरअसल खाली पेट कॉफी अपच को ट्रिगर कर सकती है और पोषक तत्वों के अवशोषण की क्रिया में बाधा (Do not consume coffee on an empty stomach) बन सकती हैं. आइए जानते हैं सुबह खाली पेट कॉफी पीने से शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं.

पेट में गैस

कॉफी में एसिड होता है और खाली पेट इसका सेवन करने से पेट में एसिडिटी समेत अन्य प्रकार की समस्या पैदा हो जाती है. पेट में जलन पड़ने लगती है और गैस्ट्रिक या पेप्टिक अल्सर जैसी गंभीर स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है.

पोषक तत्वों की कमी

कॉफी में टैनिन नामक यौगिक होते हैं, जो आयरन और कैल्शियम सहित कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालते हैं. ये विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए चिंता का विषय है, जो किसी बीमारी में अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार पर निर्भर होते हैं.

वजन बढ़ाने में

खाली पेट कॉफी पीने से अत्यधिक तनाव की प्रक्रिया हो सकती है, जिससे संभावित रूप से तनाव संबंधी स्थितियां बिगड़ सकती हैं. ये वजन बढ़ाने और मूड संबंधी विकार पैदा कर सकता है.

मधुमेह की संभावना 

कैफीन इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोस पाचन को प्रभावित करता है. जिससे सुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है. जब खाली पेट आप कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे सुगर में तेजी से वृद्धि हो सकती है. यह स्थिति बेहद खतरनाक भी हो सकती है और टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है.

शरीर में बैचेनी

खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में चिंता, घबराहट और बेचैनी महसूस होती है. खाली पेट कॉफी पीने से मिचली भी आने लगती है.

यह भी पढ़ें: जंक फूड से दूरी है जरूरी, पेट ही नहीं स्किन को भी पहुंचाते हैं इस तरह से नुकसान

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close