विज्ञापन
Story ProgressBack

Disadvantages of Mobile Phones: सुबह से रात तक फोन से चिपके रहने वाले हो जाएं सावधान, हो जाएगा ये नुकसान

सुबह उठकर मोबाइल देखने की लत आपको कई गंभीर समस्याओं में डाल सकती हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि सुबह उठकर फोन चलाने से आपके शरीर पर क्या (Mobile Using Disadvantages) प्रभाव पड़ते हैं.. 

Disadvantages of Mobile Phones: सुबह से रात तक फोन से चिपके रहने वाले हो जाएं सावधान, हो जाएगा ये नुकसान
Using Mobile in Morning

Health Tips: पहले लोग अपने दिन की शुरुआत सुबह उठकर भगवान का नाम लेकर करते थे लेकिन आज मोबाइल को हाथ में लेकर करते हैं. बहुत सारे लोग बिस्तर पर मोबाइल साथ लेकर सोते हैं और आंख खोलते ही सबसे पहले मोबाइल और सोशल मीडिया की दुनिया में नज़र डालने लगते हैं लेकिन सुबह उठकर मोबाइल देखने की लत आपको कई गंभीर समस्याओं में डाल सकती हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि सुबह उठकर फोन चलाने से आपके शरीर पर क्या (Mobile Using Disadvantages) प्रभाव पड़ते हैं.. 

दिमाग पर असर

सुबह उठकर यदि आप मोबाइल देखने लगते हैं और इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो दिमाग में एक साथ कई तरह की सूचनाएं प्रवेश करने लगती है और कई बार गलत या नकारात्मक खबरें पढ़कर आपका दिमाग स्ट्रेस में आ सकता है.

आंखों पर असर

यदि आप सुबह उठते ही मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं तो आंखों पर डायरेक्ट ब्लू लाइट पड़ने लगती है. ज़्यादा लाइट और स्क्रॉलिंग के कारण इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है, जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या भी होने लगती है.

समय की बर्बादी

मोबाइल इस्तेमाल करते समय जब हम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर स्क्रॉल करने लगते हैं तो हमें समय का पता नहीं चलता है. मोबाइल फ़ोन में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि दिनचर्या पर भी ध्यान नहीं जा पाता है. मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से प्रोडक्टिविटी पर भी सीधा असर पड़ता है और दिमाग से चीज़ें स्किप होने लगती है.

मेंटल हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है ये आदत

सुबह मोबाइल इस्तेमाल करने से आपकी मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है. सुबह मोबाइल के इस्तेमाल से आपका दिमाग शांत नहीं रहता है, जिससे कई तरह की चीजें दिमाग को ओवरलोड कर देती है, एक अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए सुबह उठते मोबाइल यूज की आदत अच्छी आदत नहीं है.


यह भी पढ़ें: Health Tips for Running: गर्मियों में रनिंग से पहले फॉलों करें ये टिप्स, ऐसा करने से नहीं होगा डिहाइड्रेशन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Nail Beauty Tips: चुटकियों में सूखेगी Nail Polish, ये टिप्स हैं बेहद कमाल की, आज ही कर लें ट्राई
Disadvantages of Mobile Phones: सुबह से रात तक फोन से चिपके रहने वाले हो जाएं सावधान, हो जाएगा ये नुकसान
kitchen tips: Should garlic and ginger be kept in the fridge or not? Clear the confusion
Next Article
Kitchen Tips: फ्रिज में लहसुन-अदरक रखना चाहिए या नहीं? कंफ्यूजन कीजिए दूर
Close
;