विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

दूध में ये एक चीज मिलाकर पी ली तो मिलेंगे इतने सारे फायदे

Health tips : क्या आपने कभी दूध में घी मिलाकर पीने के लाभों के बारे में जानते हैं. अगर नहीं तो आज इस आर्टिकल में पता चल जाएगा.

Read Time: 3 min
दूध में ये एक चीज मिलाकर पी ली तो मिलेंगे इतने सारे फायदे
दोनों को मिलाकर रोजाना पीने से प्रेग्नेंट महिलाओं (pregnancy care tips) की सेहत बेहतर बनती है.

Dudh Ghee ke fayde : पारंपरिक भारतीय खाने में दूध और घी का विशेष महत्व है. इनके पोषक तत्वों के कारण दोनों ही डेयरी प्रोडक्ट (Dairy product) के खाने पर घर के बड़े बुजुर्ग बहुत जोर देते हैं. नाश्ते में और रात के खाने के बाद दूध पीना भारतीय घरों में एक नियम जैसा है, लेकिन क्या आप दूध में घी मिलाकर पीने के लाभों के बारे में जानते हैं. अगर नहीं तो आज इस आर्टिकल में पता चल जाएगा.

दूध में घी मिलाकर पीने के लाभ

- अगर आपकी स्किन धूल-मिट्टी के कारण बहुत ज्यादा रूखी और बेजान पड़ गई है तो फिर आप दूध में घी मिलाकर पी सकते हैं. यह चेहरे पर चमक लाने के साथ स्किन को हाइड्रेट भी करेगी. यह एक्जिमा जैसी परेशानी में भी लाभकारी हैं.

ये 4 पत्ते किडनी की गंदगी छानना का रखते हैं पावर, कर लीजिए डाइट में शामिल

- वहीं, जिन लोगों को साइनस और सर्दी खांसी की परेशानी है उनके लिए घी दूध बहुत लाभकारी है. आप चाहें तो इसमें हल्की हल्दी भी मिलाकर पी सकते हैं. इसके एंटीवायरल गुण आपको इन सारी परेशानियों से राहत दिलाते हैं. 

- वहीं, बढ़ती उम्र में तो इसको जरूर पीना चाहिए. क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम (calcium food) होता है जो हड्डियों (bone health) और जोड़ों (joint pain) को मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं. यह आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूत करने का काम करता है. 

-दोनों को मिलाकर रोजाना पीने से प्रेग्नेंट महिलाओं (pregnancy care tips) की सेहत बेहतर बनती है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छी तरह होता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close