विज्ञापन
Story ProgressBack

Food Tips: सोते समय करें इन चीजों का सेवन, दिन भर शरीर में रहेगी स्फूर्ति

Health News : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं हो पाती है. हम आपको रात में कुछ ऐसे चीजों का सेवन करने के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में डायटीशियन नीलम ने बताया है.

Read Time: 3 min
Food Tips: सोते समय करें इन चीजों का सेवन, दिन भर शरीर में रहेगी स्फूर्ति

Food Tips: एक अच्छे दिन की शुरुआत बीती हुई अच्छी रात से होती है. पोषण हमारे जीवन का आधार है. शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों (Nutrients) की जरूरत पड़ती है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं हो पाती है. हम आपको रात में कुछ ऐसे चीजों का सेवन करने के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में डायटीशियन नीलम ने बताया है. इन फूड्स का रात के समय सेवन (Foods For Night) करने से आपका शरीर तंदुरुस्त बना रहेगा और आपको किसी भी प्रकार की बीमारी छू भी नहीं सकेगी.

बादाम

रात में सोने से पहले बादाम का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो बादाम खाने की सलाह सुबह के समय में दी जाती है लेकिन आप बादाम का सेवन रात के समय में भी कर सकते हैं. बादाम में फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. इसके साथ ही इसमें 35 प्रतिशत मैगनीज पाया जाता है. जो महिलाओं की सेहत के लिए बेहद जरूरी है. इसके साथ ही बादाम में मौजूद मोनो सैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट क्रोनिक डिजीज से शरीर को बचाते हैं.

कैमोमाइल की चाय

यदि आप रात में सोने से पहले कैमोमाइल की चाय पीकर सोते हैं तो इससे आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं. ये चाय कैंसर को होने से रोकती है. इससे इम्युनिटी भी बूस्ट होती है. इसके साथ ही कैमोमाइल की चाय पीने से याददाश्त अच्छी रहती है.

अखरोट

पोषक तत्वों का खजाना अखरोट शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. रात के समय यदि कुछ दाने अखरोट का सेवन किया जाए तो हम तमाम बीमारियों से बच सकते हैं. अखरोट में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे तत्व मौजूद होते हैं. इसके साथ ही ये वजन को काबू करने और हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होता है.

ओटमील की स्मूदी

यदि रात को सोते समय आप ओटमील की स्मूदी बनाकर पीते हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी और इससे आपका पेट भी सुबह के समय अच्छे तरीके से साफ होगा. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, यदि रात में आप ओटमील का सेवन करते हैं तो दूसरे दिन तरोताज़ा महसूस करते हैं और इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन भी होता है. जो वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें:Morning Tips: सुबह उठते ही खा लें ये चीजें, दिन भर महसूस करेंगे एनर्जेटिक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close