विज्ञापन
Story ProgressBack

Lemon Water: वजन घटाने से लेकर इन दिक्क्तों को दूर करता है नींबू पानी, खाली पेट पीकर आप भी उठाइये ये फायदा

Health News: नींबू पानी पीने की सलाह वज़न घटाने (Drinking lemon water for weight loss) के लिए भी दी जाती हैं. नींबू पानी पीने के और भी कई फ़ायदे हैं जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, आइये जानते हैं नींबू पानी पीने (Lemon water benefits) से क्या फ़ायदे मिलते हैं...

Read Time: 3 min
Lemon Water: वजन घटाने से लेकर इन दिक्क्तों को दूर करता है नींबू पानी, खाली पेट पीकर आप भी उठाइये ये फायदा

Lemon Water: गर्मियों के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है. हर कोई इस मौसम में अधिक से अधिक ड्रिंक्स का सेवन करता है, उन्ही में से एक है नींबू पानी. नींबू पानी ऐसी ड्रिंक हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. नींबू में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है. जिससे इम्यून सिस्टम (Lemon for immunity) मज़बूत होता है और बॉडी डिटॉक्सीफाई करने में भी सहायता मिलती है. नींबू पानी पीने की सलाह वज़न घटाने (Drinking lemon water for weight loss) के लिए भी दी जाती हैं. नींबू पानी पीने के और भी कई फ़ायदे हैं जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, आइये जानते हैं नींबू पानी पीने (Lemon water benefits) से क्या फ़ायदे मिलते हैं...

स्किन के लिए

नींबू पानी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है और जब दूसरी साइड टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं तो स्किन से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती है.

तुरंत ऊर्जा के लिए

इंस्टेंट एनर्जी के लिए नींबू पानी का उपयोग किया जाता है लेमन विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं. जो शरीर से लेजीनेस को दूर करते हैं और तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं.

ब्लड प्रेशर के लिए (Blood Pressure)

लेमन ड्रिंक में रक्तचाप को कम करने के भी होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं, उनके लिए लेमन ड्रिंक बेहद कारगर साबित होती है, जिसमें कैल्शियम और पोटेशियम दोनों पर्याप्त मात्रा में होते हैं.

सूजन दूर करने में

नींबू पानी में एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, विटामिन B, फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये एक्सीडेंट तनाव में होने वाली पुरानी सूजन को रोकने में मदद करते हैं, इसमें मौजूद विटामिन सी सूजन दूर करने में मदद करता है और शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सुधरता है.

इम्युनिटी मजबूत करने में

विटामिन सी से भरपूर नींबू  इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करने में भी मदद करता है, ये मानसून के समय होने वाली सर्दी जुखाम जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

डाइजेशन सिस्टम के लिए

पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए ख़ाली पेट गुनगुने पानी में नींबू पीने की सलाह दी जाती है, यह ड्रिंक पेट संबंधी बीमारियों और शरीर में होने वाली अपच, कुपच और मरोड़ जैसी बीमारियां नहीं होने देता है.

यह भी पढ़ें: Belly Fat Exercises: लटकती हुई तोंद से हैं परेशान! तो पेट कम करने के लिए आज से ही शुरू कर दीजिए ये योगासन

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close