विज्ञापन
Story ProgressBack

Lemon Water: गर्मियों में नींबू पानी है बेहद जरूरी, इन बीमारियों की शरीर से बनाता है दूरी

नींबू पानी का सेवन करने से जरूरी तत्व शरीर को मिलते हैं जो गर्मियों में ख़ुद को हाइड्रेट रखने में (keeping yourself hydrated) सहायक है, इसके साथ ही नींबू पानी के और भी कई फायदे हैं, जिसके बारे में डाइटीशियन नीलम ने बताया है. जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, आइये जानते हैं, नींबू पानी के सेवन (Benefits of nimbu pani in summer) से और क्या फायदे हो सकते हैं...

Read Time: 3 mins
Lemon Water: गर्मियों में नींबू पानी है बेहद जरूरी, इन बीमारियों की शरीर से बनाता है दूरी
Lemon Water Benefits

Benefits of Drinking lemon water in Summer: गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो इससे शारीरिक रूप से कई प्रकार की बीमारियां घेरनी लगती है. इसके साथ ही त्वचा पर भी इसका निगेटिव असर दिखने लगता है. इस तपती गर्मी में बीमारियों से लड़ने के लिए आप नींबू पानी (Nimbu pani ke fayde) की सहायता ले सकते हैं. नींबू पानी का सेवन करने से जरूरी तत्व शरीर को मिलते हैं जो गर्मियों में ख़ुद को हाइड्रेट रखने में (keeping yourself hydrated) सहायक है, इसके साथ ही नींबू पानी के और भी कई फायदे हैं, जिसके बारे में डाइटीशियन नीलम ने बताया है. जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, आइये जानते हैं, नींबू पानी के सेवन (Benefits of nimbu pani in summer) से और क्या फायदे हो सकते हैं...

बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है

नींबू पानी मुख्य रूप से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी होता है. गर्मियों में नींबू पानी पीने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

विटामिन सी की पूर्ति होती है

नींबू पानी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है एंटी ऑक्सीडेंट जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है संक्रमण से लड़ने त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है त्वचा बालों और नाखूनों के लिए नीबू बेहद ज़रूरी है क्योंकि इससे विटामिन सी की पूर्ति होती है

पेट का ध्यान रखता है

नींबू पानी में साइट्रिक एसिड होता है. जो पाचन एंजाइम के उत्पादन को उत्तेजित करता है और पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाता है, पेट में हो रही अपच, कुपच, मरोड़, सूजन और दर्द को कम करने में नींबू पानी सहायक है.

डिटॉक्स करने में मदद करता है
नींबू पानी लीवर को शुद्ध करने में मदद करता है दरअसल नींबू पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और लीवर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है.


वेट मैनेजमेंट करने में

नींबू पानी पीने से भूख को रोकने में मदद मिलती है और इसकी उच्च जल सामग्री और घुलनशील फ़ाइबर की वजह से वेट कंट्रोल में रहता है. नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है और वजन को घटाने में सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips :  बिना मेहनत के ऐसे घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डार्क अंडरआर्म को साफ करने के लिए टूथपेस्ट में मिला लें ये चीजें फिर देखें कमाल...
Lemon Water: गर्मियों में नींबू पानी है बेहद जरूरी, इन बीमारियों की शरीर से बनाता है दूरी
Protein deficiency should not become a problem for health, know from these symptoms
Next Article
प्रोटीन की कमी न बन जाए सेहत के लिए दिक्कत, इन लक्षणों से करें पता
Close
;