विज्ञापन
Story ProgressBack

Belly Fat Exercises: लटकती हुई तोंद से हैं परेशान! तो पेट कम करने के लिए आज से ही शुरू कर दीजिए ये योगासन

Yoga Tips: लटकी हुई तोंद से कई प्रकार की बीमारियां होती हैं और लुक भी ख़राब होता है. पेट की चर्बी (Pet ki charbi kam karne ke upaay) कम करने के लिए यदि आप रोज़ाना मात्र 7 मिनट इन छह योगासन (Yogasan) को करते हैं तो आप भी लटकती हुई तोंद को कम कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Belly Fat Exercises: लटकती हुई तोंद से हैं परेशान! तो पेट कम करने के लिए आज से ही शुरू कर दीजिए ये योगासन

Yoga exercises to reduce belly fat: आजकल हर कोई बाहर निकले हुए पेट से परेशान हैं, बेली फैट को कम करने (How to reduce belly fat) के लिए लोग तरह-तरह की डाइट फ़ॉलो करते हैं और अन्य प्रयास भी करते हैं लेकिन इसके बावजूद पेट बाहर की ओर निकलता चाहता है. लटकी हुई तोंद से कई प्रकार की बीमारियां होती है और लुक भी ख़राब होता है. पेट की चर्बी (Pet ki charbi kam karne ke liye yogasan) कम करने के लिए यदि आप रोज़ाना मात्र 7 मिनट इन छह योगासन (Yogasan) को करते हैं तो आप भी लटकती हुई तोंद को कम कर सकते हैं.

नौकासन

पेट में जमा फैट को कम करने के लिए नौकासन काफ़ी फ़ायदेमंद होता है, इसे कम करने के लिए बेली फ़ैट कम होता है और शरीर का बैलेंस भी बनता है, नौकासन करने से इंसुलिन रेजिस्टेंस  सही होता है, जिससे डायबिटीज़ जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

धनुरासन

धनुरासन करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन थोड़े दिनों के अभ्यास के बाद उसे आसानी से किया जा सकता है, इसे करने से पेट की मांसपेशियों को मज़बूती मिलती है, हड्डियां लचीली होती हैं और कमर दर्द में भी राहत मिलती है.

भुजंगासन

भुजंगासन करने से शरीर स्ट्रेच होता है, यदि किसी की कमर और कंधे में दर्द है तो ये सबसे बेस्ट ऑप्शन है, इसे करने से फ़ैट भी कम करने में मदद मिलती है. यदि किसी के कंधे झुके हुए रहते हैं तो रोज़ाना भुजंगासन करने से शरीर को सुडौल बनाने में सहायता मिलती है.

प्लैंक पोज या कुंभकासन

प्लैंक पोज जिसे कुंभकासन भी कहा जाता है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए प्लैंक पोज बहुत ज़रूरी होता है. पूरे शरीर में फ़ैट को बर्न करने में यह आसन काफ़ी कारगर है. इसके साथ ही छाती और कंधे खुले रहते हैं.

कपालभाति

कपालभाति पेट का फ़ैट कम करने के लिए फ़ायदेमंद है. हार्ट के मरीज़ों को कपालभाति करते समय साँसों को मध्यम गति से छोड़ना चाहिए, जिससे ज़्यादा हार्ट पर ज़्यादा प्रेशर न पड़े प्राणायाम पेट की चर्बी को कम करने में बहुत अधिक मददगार है.

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन करने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जिससे सिकुड़ी हुई मसल्स फैलने लगती है और पेट कम होता है. लंबे समय तक जो लोग बैठकर काम करते हैं, उष्ट्रासन करने से दर्द कम होता है, इसके साथ ही छाती और कंधे भी खुलते हैं.

यह भी पढ़ें: Fennel Seeds Benefits: इस बीज के पानी से बॉडी होती हैं डिटॉक्स, वजन कम घटाने व ब्लड साफ करने भी मददगार

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Yoga Day 2024: कई बीमारियों का इलाज है योग, करने से मिलते हैं फायदे ही फायदे, जानिए कैसे
Belly Fat Exercises: लटकती हुई तोंद से हैं परेशान! तो पेट कम करने के लिए आज से ही शुरू कर दीजिए ये योगासन
To control sugar level, stay away from these things, the difference will be visible within a month.
Next Article
Sugar Level को कंट्रोल करना है बेहद आसान ! सिर्फ इन चीज़ों से बना लें दूरी
Close
;