विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: स्किन, हड्‌डी, हार्ट का रखना है ख्याल! मशरूम के फायदे एक बार जानिए, फिर नहीं करेंगे इनकार

क्या आप जानते हैं मशरूम खाने से आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं, मशरूम का सेवन करने से इम्यून सिस्टम (Mushroom for immune system) से लेकर हड्डियों तक को फायदा (Mushroom Benefits for health) पहुँचता है. आइए जानते हैं मशरूम खाने से क्या लाभ मिलते हैं..

Read Time: 3 min
Health News: स्किन, हड्‌डी, हार्ट का रखना है ख्याल! मशरूम के फायदे एक बार जानिए, फिर नहीं करेंगे इनकार

Mushroom Benefits: अधिकतर लोगों को मशरूम खाना पसंद नहीं होता है और मशरूम (Mushroom) की जगह लोग पनीर खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं मशरूम खाने से आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं, मशरूम का सेवन करने से इम्यून सिस्टम (Mushroom for immune system) से लेकर हड्डियों तक को फायदा (Mushroom Benefits for health) पहुँचता है. आइए जानते हैं मशरूम खाने से क्या लाभ मिलते हैं.

हीमोग्लोबिन के लिए

मशरूम में फोलिक ऐसिड और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है. यदि आपके शरीर में कोई सूजन है तो ये वह भी कम कर देता है. हीमोग्लोबिन के लिए मशरूम का सेवन करना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

हार्ट के लिए

दिल की बीमारियां मशरूम के आगे हार जाती है. मशरूम में कार्बोहाइड्रेट और शुगर लेवल को कंट्रोल करने की पावर होती हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए मशरूम का सेवन करना बेहद गुणकारी माना जाता है. लो कैलरी और कम फेट वजन कंट्रोल करने में मददगार रहता है.

इम्यून सिस्टम

मशरूम में कई जबरदस्त पोषक तत्व होते हैं. जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाकर रखते हैं. मशरूम में जरूरी अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं और मशरूम का सेवन करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

स्किन के लिए

मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. मशरूम ब्यूटी बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है. मशरूम का सेवन करने से एजिंग साइन, पिगमेंटेशन जैसी स्कीम प्रॉब्लम से बचा जा सकता है. मशरूम के एंटीइन्फ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

हड्डियों के लिए

मशरूम हड्डियों को ताक़तवर बनाने का काम करता है. मशरूम फाइबर, विटामिन D, प्रोटीन, जिंक और सेलेनियम का स्त्रोत होता है. यदि मशरूम को आप डाइट में शामिल करते हैं तो आपकी हड्डियां मज़बूत बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: बस इन टिप्स को फॉलो करें, गर्मियों में भी रहेंगे कूल...नहीं होगी बॉडी में कभी पानी की कमी

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close