विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: बस इन टिप्स को फॉलो करें, गर्मियों में भी रहेंगे कूल...नहीं होगी बॉडी में कभी पानी की कमी

Health Tips: गर्मियों में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत ज़रूरी होता है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं. जिनको फ़ॉलो करके आप इन गर्मियों में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
Health Tips: बस इन टिप्स को फॉलो करें, गर्मियों में भी रहेंगे कूल...नहीं होगी बॉडी में कभी पानी की कमी
गर्मियों में पानी की कमी से कैसे बचें

Summer Care: जब सर्दियां जाती है और गर्मियों का मौसम (Summer Season) आने लगता है तो बॉडी में डिहाइड्रेशन, सुस्ती, सिर दर्द, लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने लगती है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत ज़रूरी होता है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं. जिनको फ़ॉलो करके आप इन गर्मियों में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं. डाइटीशियन नीलम ने नारियल पानी समेत अन्य हाइड्रेट फूड (hydrate food) के बारे में बताया है जिनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए..

प्याज
प्याज में हाई कंटेंट में पानी होता है. जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, प्याज में जरूरी पोषक तत्व और योगिक भी होते हैं जो इम्यून सिस्टम को अच्छे से चलाने में मदद करते हैं. गर्मियों के महीनों के दौरान प्याज का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

नारियल पानी
नैचरल शुगर और खनिज से भरपूर नारियल पानी में सभी वो पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं, शरीर से खोए हुए तरल पदार्थ को भरने में भी नारियल पानी मदद करता है. गर्मियों में नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

तरबूज
तरबूज पानी और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है, जो पानी का एक मुख्य सोर्स माना जाता है. एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ए सी जैसे विटामिन से भरपूर तरबूज इम्युनिटी सिस्टम को भी बढ़ावा देने में मदद करता है. तरबूज का सेवन विशेष रूप से गर्मियों के महीनों में करना चाहिए.

पुदीना
पुदीना हाइड्रोजन का बड़ा स्रोत होता है क्योंकि इसमें पानी होता है और पेट की ख़राबी में पुदीना आपकी मदद कर सकता है. पेट में हो रही पाचन संबंधी समस्याएं जैसे जलन, पेट में मरोड़, अपच, कुपच इत्यादि बीमारियों से लड़ने में पुदीना आपकी मदद करता है. आप चाहें तो पुदीने का पानी भी गर्मियों में ले सकते हैं.

दही
दही में प्रोबायोटिक होते हैं, जो आपको हेल्दी बनाए रखने में और पाचन को सही रखने में मदद करते हैं. हाइड्रोजन का बहुत बड़ा स्रोत दही है. दही जिसमें पोटेशियम इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर के द्रव्य संतुलन को बहाल करने में मदद करते हैं.

टमाटर
पानी से भरपूर टमाटर में लाइकोपीन का हाई लेवल होता है. टमाटर में विटामिन सी होता है. जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: धनिया का पानी पीने से मिलते हैं कइयो फायदे, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close