विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

Dry lips In Winter: सर्दियों में आपके भी सूखने लगते हैं होट, तो इन 6 उपायों पर अमल कर पा सकते हैं निजात

Dry Lips: सर्दियां शुरू होते ही सब कुछ ड्राई होने लगता है. हाथ, पैरों के साथ-साथ होठों पर भी पपड़ी जमने लगती है.

Read Time: 4 min
Dry lips In Winter: सर्दियों में आपके भी सूखने लगते हैं होट, तो इन 6 उपायों पर अमल कर पा सकते हैं निजात

Dry Lips in Winter Homeopathy : सर्दियां शुरू होते ही सब कुछ ड्राई होने लगता है. हाथ, पैरों के साथ-साथ होठों पर भी पपड़ी जमने लगती है. इस मौसम में कुछ लोगों के होंठ इतने अधिक सूख जाते हैं कि तेज़ हंसने या बात करने से भी उनमें दरार पड़ जाती है. और लोगों को समझ नहीं आता कि आखिर ऐसा किस वजह से हुआ हैं तो आइये आज हम आपको बताते हैं इसके कारण.

1. आपके होंठ डिहाइड्रेटेड हैं
होठों के सूखने का सबसे पहला कारण है भरपूर मात्रा में पानी न पीकर खुद को हाइड्रेट न रखना. अपर्याप्त पानी के सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे आपके होंठ सूखे, फटे और परतदार हो सकते हैं.अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूर याद रखें.हाइड्रेशन के लिए अपने होठों पर नेचुरल लिप बाम का इस्तेमाल करें और नारियल पानी पीएं.

2. मौसम में बढ़ रही खुश्की के कारण
बहुत ज्यादा हार्श वैदर जैसे ठंड, ड्राई, या तेज़ हवा के कनेक्शन में आने से होंठ सूख सकते है. ठंडी हवा आपके होठों सहित आपकी स्किन  से नमी छीन सकती है.नमी के कम होने के कारण आपके होंठ सूख सकते है. नमी को बरकरार रखने के लिए स्किन केयर रूटीन की तरह लिप केयर रूटीन पर भी ध्यान देना जरूरी है.

3. सूरज की तेज धूप भी करती है होंठों को ड्राई
सूरज की तेज़ धुप में लंबे समय तक काम करने से आपके होठों की नाजुक त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे वे ड्राई हो सकते हैं और संभावित रूप से सनबर्न या होंठों की कुछ और समस्याएं हो सकती हैं. सूरज की तेज रोशनी से बचने के लिए ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करें जो सन क्रीम की तरह काम करता हो. अपने होठों पर  सन क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े:Muscles Pain : क्या आपको भी वर्कआउट के बाद मसल्स में होता है असहनीय दर्द? तो अपनाएं ये चार टिप्स 

4. आप अपने  होठों की नमी चाट रहे हैं

होठों को बार-बार चाटने की आदत कई लोगों को होती है. इससे आपके होंठ और ज्यादा खराब हो सकते हैं. लार में एंजाइम होते हैं, जो आपके होठों की त्वचा को परेशान और शुष्क कर सकते हैं. होंठों को बार-बार चाटने से बचना बहुत जरूरी है. चाटने से रोकने के लिए अपने लिप पर कोई भी बाम आप लगा कर रख सकते हैं.

5. कॉस्मैटिक उत्पाद से एलर्जी के कारण

कुछ फ़ूड आइटम्स, कॉस्मेटिक सामानों या लिप बाम से एलर्जी होने के कारण भी होंठ सूखते और फट सकते हैं. होंठों पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ एलिमेंट्स में मौजूद सुगंध या प्रेज़रवेटिव, एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं. बहुत ज्यादा केमिकल युक्त किसी भी कॉस्मेटिक सामान का इस्तेमाल न करें. इसके बजाय घर पर ही DIY के जरिए अपनी स्किन केयर तैयार करें.

6. कुछ खास विटामिनों की कमी

बी 1 (थायमिन), बी2 (राइबोफ्लेविन) और बी6 जैसे विटामिन आपके होठों को नरम और मुलायम बनाए रखने में मदद करते है. सूखे होंठ इन विटामिनों की कमी के कारण हो सकते हैं. इसलिए इन विटामिनों को अपनी डाइट में शामिल करें.

ये भी पढ़े:Winter Tips: सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन से बचने का सबसे आसान उपाय, इस तेल का करें इस्तेमाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close