विज्ञापन
Story ProgressBack

Refrigerator Hacks: ब्रेड से लेकर तरबूज-टमाटर तक, फ्रिज में कभी न रखें इन चीजों को...

फ्रूट्स को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए भी लोग फ्रिज का उपयोग करते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो भूलकर भी रेफ्रिजिनेटर (some things which should not be kept in the refrigerator) में नहीं रखना चाहिए..

Read Time: 3 mins
Refrigerator Hacks: ब्रेड से लेकर तरबूज-टमाटर तक, फ्रिज में कभी न रखें इन चीजों को...
Refrigerator: फ्रिज में भूलकर भी तरबूज नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे फ्रिज में रखने से एंटी ऑक्सीडेंट खत्म होते हैं

Do not store these things in Refrigerator: इन दिनों पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मियों में हर चीज बहुत जल्दी खराब हो जाती है. इन चीजों को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए हम फ्रिज का सहारा लेते हैं. फ्रूट्स को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए भी लोग फ्रिज का उपयोग करते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो भूलकर भी रेफ्रिजिनेटर (some things which should not be kept in the refrigerator)में नहीं रखना चाहिए..

टमाटर (Tomato)

टमाटर का यूज लगभग हर प्रकार की डिश समय किया जाता है, लोग इसे लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए फ्रिज का सहारा लेते हैं लेकिन इस बात का खयाल रखें कि टमाटर फ्रिज में रखने से इसका स्वाद और बनावट दोनों खराब हो जाती है.

शहद (Honey)

शहद का इस्तेमाल करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं लेकिन कभी भी शहद फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे ये सैमी सॉलिड हो जाती है और क्रिस्टल बन जाते हैं.

लहसुन (Garlic)

लहसुन को फ्रिज में रखने से इसमें अंकुर निकल आते हैं और इसका स्वाद खराब हो जाता है. ऐसे में फ्रिज में कभी भी लहसुन नहीं रखना चाहिए.

केला (Banana)

केला को भी फ्रिज में रखने की मनाही होती है क्योंकि इससे इसका रंग बनावट और स्वाद खराब हो जाता है और केला बाहर से काला पड़ने लगता है.

कॉफी (Coffee)

कॉफी को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह फ्रिज की नमी को ऑब्ज़र्व कर लेती है और कड़क हो जाती है. इसके साथ ही कॉफी का स्वाद भी बिगड़ जाता है.

आलू (Potatoes)

भूलकर भी फ्रिज में कभी भी आलू नहीं रखना चाहिए, आलू में स्टार्च होता है और फ्रिज में आलू रखने से इसकी शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.

तरबूज (Watermelon)

ठंडा ठंडा तरबूज खाना हर किसी को पसंद होता है. गर्मियों में लोग ठंडा तरबूज खाकर बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं लेकिन फ्रिज में भूलकर भी तरबूज नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे फ्रिज में रखने से एंटी ऑक्सीडेंट खत्म होते हैं और इसका रंग और फ्लेवर बदल जाता है.

ब्रेड (Bread)

यदि आप भी ब्रेड को लंबे समय तक चलाने के लिए फ्रिज में ब्रेड रखते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, फ्रिज में स्टोर करने से ये ब्रेड खराब हो जाती है और कड़क हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें: Foods For Summer Season: दही, पुदीना समेत गर्मियों में जरूर खाना चाहिए ये चीजें, डाइटीशियन से जानिए यहां

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डाइजेशन को रखना है दुरुस्त, तो इन मसालों को कर लें डाइट में शामिल
Refrigerator Hacks: ब्रेड से लेकर तरबूज-टमाटर तक, फ्रिज में कभी न रखें इन चीजों को...
Litchi is best for summer, you will not refuse to eat it after knowing its benefits.
Next Article
Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...
Close
;