विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर गलती से भी न पहनें इन रंगों की साड़ी, शादीशुदा जीवन में लग सकता है ग्रहण 

करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने जीवनसाथी की दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के साथ यह व्रत रखती हैं.इस दिन महिलाएं सोलह  श्रृंगार करती हैं और दुल्हन की तरह सजती हैं. कलर्स का हमारे जीवन पर गहरा असर पड़ता है इसलिए यह जरूरी है कि आप करवा चौथ पर कोई अशुभ या अनलक्की कलर न पहने.

Read Time: 3 min
Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर गलती से भी न पहनें इन रंगों की साड़ी, शादीशुदा जीवन में लग सकता है ग्रहण 

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत सुहागन महिलाओं द्वारा रखा जाने वाला हिन्दू संस्कृति का एक महत्वपूर्ण व्रत है. हिन्दू पंचांग के अनुसार यह उपवास कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. करवा चौथ (Karwa Chauth) व्रत उदयातिथि से मान्य होता है. इसलिए इस साल करवा चौथ 1 नवंबर 2023, बुधवार को रखा जाएगा.

करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन महिलाएं अपने जीवनसाथी की दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के साथ यह व्रत रखती हैं. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और दुल्हन की तरह सजती हैं. रगों का हमारे जीवन पर गहरा असर पड़ता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप करवा चौथ  (Karwa Chauth) पर कोई अशुभ या अनलकी कलर न पहनें.

काले रंग के कपड़े 
किसी भी तरह के धार्मिक उत्सव में काले रंग की चीजों के इस्तेमाल की साफ़ मनाही है. यही वजह है कि करवा चौथ जैसे बड़े पर्व में भी काली साड़ी या काली पोशाक पहनने से बचने की सलाह दी जाती है. किसी ख़ास मौके पर इस रंग को धारण करना अशुभ माना जाता है. पावन दिनों में इस रंग को पहनने से बचें.

ये भी पढ़ें- Karwachauth 2023 : व्रत के एक दिन पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं महसूस होगी थकान

भूरे रंग के कपड़े
करवा चौथ के दिन भूरे या ब्राउन रंग के कपड़े न पहनें. ऐसा माना जाता है कि भूरे रंग पर राहु केतु का प्रभाव होता है. इन दोनों ग्रहों ने देवताओं को भी परेशान किया है. ऐसे में करवा चौथ के अवसर पर इस रंग को धारण न करें.. विवाहित महिलाएं भूलकर भी इस रंग की साड़ी या सूट न पहनें.

सफेद रंग के कपड़े
करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को सफेद रंग के कपड़े पहनने की गलती नहीं करनी चाहिए. करवा चौथ पर सफेद रंग के कपड़े पहनना आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती है. आपके वैवाहिक जीवन पर इसका बुरा असर देखने को मिल सकता है.

नीले रंग के कपड़े
करवा चौथ के दिन गहरे नीले रंग के कपड़ों से परहेज करना ही बेहतर है. पूजा के लिए भी यह शुभ रंग नहीं माना जाता है. दरअसल नेवी ब्लू कलर काफी डार्क होता है, जिसकी वजह से यह काले रंग जैसा लगता है. इसलिए करवा चौथ के दिन गहरे नीले रंग की साड़ी, सूट, लहंगा न पहनें.

करवा चौथ पर पहनें इस रंग के कपड़े
 करवा चौथ के दिन आप किस कलर का सिलेक्शन  करें यह समझ नहीं आ रहा है तो हम आपकी मदद कर देते हैं. इस दिन आप लाल, हरा, पीला, गुलाबी, मैरून आदि रंग के कपड़े पहन सकती हैं.यह रंग काफी शुभ होते हैं.

यह व्ही पढ़े :Karwachauth 2023 : व्रत के एक दिन पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं महसूस होगी थकान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close