विज्ञापन

आप भी अपने साथ बाहर लेकर जाते हैं Laddu Gopal को? तो इन बातों का रखें विशेष रूप से ध्यान

यदि आप भी लड्डू गोपाल को बाहर अपने साथ लेकर जाते हैं तो आपको कुछ नियमों (Laddoo Gopal Niyam) का विशेष रूप से पालन करना चाहिए, आइए हम आपको उन नियमों के बारे में बताते हैं..

आप भी अपने साथ बाहर लेकर जाते हैं Laddu Gopal को? तो इन बातों का रखें विशेष रूप से ध्यान
Laddoo Gopal Puja Niyam

Laddu Gopal: भगवान कृष्ण के भक्त पूरी दुनिया में हैं. हिन्दू धर्म में श्री कृष्ण को जगत का पालनहार भी कहा जाता है. हर घर में कृष्ण जी की पूजा (Krishna Puja) की जाती है. कई घरों में लड्डू गोपाल की सेवा एक छोटे बच्चे की तरह की जाती है, उन्हें स्नान कराया जाता है. सुंदर-सुंदर वस्त्र पहनाए जाते हैं और बहुत सारे लोग जब कहीं बाहर जाते हैं तो लड्डू गोपाल को अपने साथ लेकर जाते हैं. यदि आप भी लड्डू गोपाल को बाहर अपने साथ लेकर जाते हैं तो आपको कुछ नियमों (Laddoo Gopal Niyam) का विशेष रूप से पालन करना चाहिए, आइए हम आपको उन नियमों के बारे में बताते हैं..

लड्डू गोपाल को जब साथ लेकर जाएं तो सफाई का ध्यान रखें

लड्डू गोपाल को अपने साथ जहां भी ले जाएं, इस बात का ध्यान रखें कि वह स्थान सुरक्षित और पवित्रता हो, लड्डू गोपाल को टोकरी में साफ कपड़ा बिछाकर ही विराजित करें और ऐसे स्थानों पर ले जाने से बचें जहां गंदगी हो.

भोग लगाते रहें

समय-समय पर लड्डू गोपाल को भोग लगाते रहें. जितना संभव हो लड्डू गोपाल की सेवा ठीक उसी प्रकार करें, जैसे घर पर करते हैं. उनके वस्त्र साथ में लेकर जाएं, स्नान करवाने के बाद उनके वस्त्र तुरंत बदल दें और 4 पहर में भोग ज़रूर लगाएं, भोग लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनका भोग सात्विक होना चाहिए.

इस बात का रखें ध्यान

जिस प्रकार छोटे बच्चे को अकेला नहीं छोड़ते हैं, ठीक उसी प्रकार लड्डू गोपाल को भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. यदि आप लड्डू गोपाल को अपने साथ ले जाने में असमर्थ हैं तो आपको यह ज़िम्मेदारी किसी व्यक्ति को भी दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Ashad month: इस महीने में करें इस खास पेड़ की पूजा, इन नियमों का करना चाहिए पालन

यह भी पढ़ें: लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Exclusive Interview: फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड निकिता ने सुनाए अनुभव, कहा- संजय लीला भंसाली के साथ करना है काम
आप भी अपने साथ बाहर लेकर जाते हैं Laddu Gopal को? तो इन बातों का रखें विशेष रूप से ध्यान
Take care of pets like this during rainy season, remember these tips
Next Article
बारिश के मौसम में पालतू जानवरों का ऐसे रखें ध्यान, ये रही टिप्स
Close