विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: बारिश के मौसम में होता है मच्छरों से होने वाली इन बीमारियों का खतरा, ये टिप्स फॉलो कर खुद को बचाएं

Health Tips For Rainy Season: बरसात के दिनों में मच्छरों से कई तरह की बीमारियां होती है. इन दिनों डेंगू, मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है. हम आपको मॉनसून के समय में इन बीमारियों से बचने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं.

Health Tips: बारिश के मौसम में होता है मच्छरों से होने वाली इन बीमारियों का खतरा, ये टिप्स फॉलो कर खुद को बचाएं
बारिश के दिनों में मच्छरों से कई तरह की बीमारियां होती हैं.

Monsoon Diseases: बारिश का मौसम आते ही गर्मी से राहत तो मिल जाती है, लेकिन ये बारिश अपने साथ कई तरह की बीमारियों और संक्रमण (Barish and Infection) का खतरा लेकर आती है. खासकर बरसात के मौसम में मच्छरों (mosquitoes) से होने वाली बीमारियां तेजी से पनपने लगती हैं. बरसात के समय डेंगू, मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियां बहुत तेजी से फैलती हैं. ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आइए हम आपको बताते हैं कि मॉनसून में कैसे आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं...

बॉडी को कवर रखें

डेंगू से बचने के लिए जरूरी है कि आप ख़ुद को मच्छरों से काटने से बचाएं, इसलिए जितना हो सके लंबी बाजू की शर्ट, फुल पैंट और मोजे पहनकर रखें. पूरी कोशिश करें कि शरीर ठीक तरह से ढंका हुआ हो.

पानी का जमा होना है खतरा

मच्छरों से खुद को दूर रखें और घर में भी सफाई रखें. ना सिर्फ़ घर में बल्कि घर के आसपास की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें और कहीं भी पानी जमा न होने दें. क्योंकि, यह पानी डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है.

मॉस्किटो रिपेलेंट का उपयोग करें 

मॉस्किटो रिपेलेंट का उपयोग बहुत जरूरी है. जब भी बाहर जाएं, खासकर सुबह और शाम के वक़्त मच्छरों का बहुत ज़्यादा आतंक होता है, इसलिए मच्छरों से बचने के लिए मॉइस्चराइजर और क्रीम लगाकर रखें.

इन लक्षणों को न करें इग्नोर

यदि आपके घर के आसपास बहुत ज्यादा गंदगी है तो उसे तुरंत साफ करवाएं. यदि घर में किसी को तेज बुखार, तेज सिर दर्द या मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो इन लक्षणों को नजरअंदाज़ न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

शरीर पर होते हैं ये बदलाव

डेंगू जैसी बीमारियां होने से व्यक्ति के प्लेटलेट लेवल में गिरावट होने लगती है. यदि आपको शरीर के भीतर कोई भी बदलाव नजर आ रहा है तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: शरीर में हीमोग्लोबीन की नहीं होगी कमी, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा करने से क्या होता है, जानिए धार्मिक महत्व
Health Tips: बारिश के मौसम में होता है मच्छरों से होने वाली इन बीमारियों का खतरा, ये टिप्स फॉलो कर खुद को बचाएं
Do not have time to go to the parlor So adopt these 2 tricks and remove hair from upperlips forehead at home
Next Article
पार्लर जाने का नहीं है समय? तो इन 2 Tricks को अपनाकर घर पर ही हटा लें Upperlips और Forhead के बाल
Close
;