विज्ञापन
Story ProgressBack

Women’s Day: 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है विश्व महिला दिवस, जानें इसका इतिहास?

International Women's Day 2024: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को दुनिया भर की महिलाओं के अधिकारों और उपलब्धियों का सम्मान के रूप में याद किया जाता है.

Read Time: 2 min
Women’s Day: 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है विश्व महिला दिवस, जानें इसका इतिहास?

दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. ये खास दिन पिछले लगभग एक सदी से मनाया जा रहा है. इस दिन को दुनिया भर की महिलाओं के अधिकारों और उपलब्धियों के सम्मान के रूप में याद किया जाता है. ऐसे में आज यहां जानते हैं कि ये दिन इतना खास क्यों बना, इसकी शुरूआत कहां से और कब से हुई.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को महिला दिवस (Women's Day) के नाम से भी जाना जाता है. इसकी शुरूआत 20वीं सदी के शुरुआत में यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में बढ़ते महिला आंदोलनों के बाद हुई. 

जानें महिला दिवस का इतिहास

महिला दिवस को मनाने का श्रेय यूरोप (Europe) और अमेरिका (United States) की आंदोलनजीवी महिलाओं को जाता है. ये आंदोलन लगभग 116 साल पहले साल 1908 में किया गया था. दरअसल, न्यूयॉर्क शहर में हजारों की संख्या में महिलाओं ने अपनी मांगों को लेकर परेड निकाली थी. इस आंदोलन में ये महिलाएं महिलाओं के काम के घंटों में कमी, काम करने पर अच्छी सैलेरी और वोट डालने के अधिकार की मांग कर रही थी.

महिला दिवस मनाने के लिए 8 मार्च ही क्यों?

विश्वभर में महिला दिवस 08 मार्च को मनाया जाता है. इसकी खास वजह ये है कि इसी दिन अमेरिका के महिलाओं ने अपने अधिकारों के मांग की लड़ाई शुरू की थी. बाद में सोशलिस्ट पार्टी द्वारा इस दिन को महिला दिवस मनाने का ऐलान किया गया. फिर इसके बाद यूरोप की महिलाओं ने भी बाद में 8 मार्च को रैलियां निकाली. इसके बाद साल 1975 में संयुक्त राष्ट्र ने 08 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाने के लिए मान्यता दी.

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश में Bharat Jodo Nyay Yatra का आखिरी दिन, आदिवासियों के हितों के लिए गरजे राहुल गांधी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close