विज्ञापन
Story ProgressBack

अब विदेश में नहीं, अपने देश में उठाइए वसंत ऋतु का मजा! भारत में इस जगहों में घूमने का लीजिए आनंद

बसंत ऋतु (Spring Season) में सभी का घूमने का मन करता है तो हम आपको कुछ ऐसे ही प्लेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके लिए आपको विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप भारत में ही खिलते हुए फूलों (Spring Flowers) को देखने का मज़ा उठा सकते हैं.

Read Time: 3 min
अब विदेश में नहीं, अपने देश में उठाइए वसंत ऋतु का मजा! भारत में इस जगहों में घूमने का लीजिए आनंद

Places to visit in india: भारत देश में लगभग हर जगह अब सर्दियों का मौसम खत्म होने को है और बसंत के मौसम का आगमन हो चुका है. भारत में सर्दी और गर्मी के बीच के मौसम को बसंत कहा जाता है. बसंत ऋतु (Spring Season) में सभी का घूमने का मन करता है तो हम आपको कुछ ऐसे ही प्लेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके लिए आपको विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप भारत में ही खिलते हुए फूलों (Spring Flowers) को देखने का मज़ा उठा सकते हैं.

ऊटी

नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी एक फेमस हिल स्टेशन है. अच्छे मौसम और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाने वाला ऊटी बसंत ऋतु में और भी मनमोहक हो जाता है. बसंत में यहां वनस्पति उद्यानों में फूल गुलाब की तरह खिल जाते हैं.

गुलमर्ग

गुलमर्ग में अप्रैल से जून के आस पास जाना सही समय है. ये वो मौसम है जब यात्रियों को हरे भरे घास के मैदान और बर्फ़ से ढकी हुई पहाड़ियां देखने मिलती हैं. बसंत ऋतु में बर्फ़ पिघलना शुरू हो जाती है और रंग बिरंगे फूलों का अलग ही नज़ारा देखने को मिलता है.

यह भी पढ़ें: MP Waterfall: गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन वॉटरफॉल्स के मनमोहक नज़ारे का ले सकते हैं लुत्फ

कुर्ग

भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कुर्ग अपने पहाड़ियों और कॉफी के बागानों के लिए प्रचलित है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. बसंत के दौरान यहां की पहाड़ियों और कॉफ़ी के फूलों की सुगंध और कॉफी की झाड़ियों को ढकने वाले सफेद फूलों से बहुत सुंदर दिखते हैं. 

शिलांग 

ईस्ट स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाने वाला शिलांग बसंत ऋतु में बहुत प्यारा हो जाता है. जब यहां पर रोडोडेंड्रॉन और आर्केड फूल खिलते हैं तो पूरा शहर सुंदर दिखने लगता है.

मुन्नार

चाय बागानों और हरी भरी हरियाली के लिए प्रसिद्ध मुन्नार बसंत के मौसम में स्वर्ग की तरह दिखाई देता है. इस मौसम में यहां का तापमान 19 डिग्री से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, यहां पहाड़ों के साथ-साथ हरियाली का मजा उठाने भी आ सकते हैं.

कश्मीर

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर बसंत के मौसम में काफी अच्छा रहता है. मार्च से मई की शुरुआत तक घूमना यहां काफी अच्छा होगा, इस दौरान आप कश्मीर के साथ श्रीनगर का गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन में खिलते हुए फूलों का मजा भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर की उत्तर दिशा में लगा लें ये 5 चीजें, धन की कमी हो जाएगी दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close