विज्ञापन
Story ProgressBack

कबूतर से हो रहे हैं परेशान तो लगा लें ये पौधे, घर के आसपास भटकेंगे भी नहीं

यदि आप भी कबूतरों को दूर भगाने के उपाय (Kabooter ko door bhagane ke upay) कर-कर के थक गए हैं तो हम आपकी ये परेशानी दूर करने जा रहे हैं, आइए जानते हैं कि कैसे कबूतरों से छुटकारा (How to get rid of pigeon) मिल सकता है..

Read Time: 3 mins
कबूतर से हो रहे हैं परेशान तो लगा लें ये पौधे, घर के आसपास भटकेंगे भी नहीं

Pigeon Repelling Tips: घर में सुबह-सुबह कबूतरों की आवाज सुनकर नींद ख़राब होने लगती है और बालकनी और छत में कबूतर गंदगी फैला कर चले जाते हैं. यदि आप भी कबूतरों को दूर भगाने के उपाय (Kabooter ko door bhagane ke upay) कर-कर के थक गए हैं तो हम आपकी ये परेशानी दूर करने जा रहे हैं, आइए जानते हैं कि कैसे कबूतरों से छुटकारा (How to get rid of pigeon) मिल सकता है..

कैक्टस का पौधा (Cactus plant)
यदि आप घर में कैक्टस का पौधा लगाते हैं तो इससे आपको कई प्रकार के फायदे मिलते हैं और कबूतर आपकी बालकनी में नहीं आते हैं क्योंकि कबूतरों को कांटे बिलकुल पसंद नहीं होते हैं. यदि आप कबूतरों को दूर भगाना चाहते हैं तो बालकनी में कैक्टस का पौधा लगा लें.

लहसुन का पौधा (Garlic plant)
कबूतरों को दूर भगाने के लिए लहसुन भी आपकी मदद कर सकता है. लहसुन का पौधा लगाने से कबूतर दूर भागने लगते हैं क्योंकि लहसुन की तेज सुगंध उन्हें पसंद नहीं आती हैं और कबूतर आपकी बालकनी या छत पर नहीं आएंगे.

पुदीना का पौधा (Mint Plant)
यदि आप अपने घर की बालकनी के गमले में पुदीना का पौधा उगा दें तो उसकी महक से कबूतर आपकी बालकनी से कोसों दूर रहेंगे, दरअसल इसमें इतनी अधिक ख़ुशबू होती है कि कबूतरों को यह पसंद नहीं आती हैं और वे कभी भी उस स्थान पर नहीं जाते हैं जहां पुदीना की खुशबू आ रही हो.

सिट्रोनेला का पौधा (citronella plant)
सिट्रोनेला का पौधा अगरबत्ती बनाने के काम आता है, खासकर मच्छरों को दूर भगाने वाली अगरबत्ती इसी पौधे से बनाई जाती है. इसकी गंध इतनी अधिक होती हैं कि कीड़े-मकोड़े आस पास नहीं आते हैं. यदि आप इस पौधे को अपनी बाल्कनी या छत पर रखेंगे तो ये आपकी तो कबूतर आपकी बालकनी में कभी नहीं आएंगे.

यह भी पढ़ें: इस चिलचिलाती धूप में Waterpark का मजा न हो जाए किरकिरा, जाने से पहले इन बातों पर डाल लें नजर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mothers Day 2024: 'ये आईना हमें बूढ़ा नहीं बताता...' मदर्स डे पर मां को समर्पित करें ये खूबसूरत शायरियां
कबूतर से हो रहे हैं परेशान तो लगा लें ये पौधे, घर के आसपास भटकेंगे भी नहीं
Health News: Keep distance from these vegetables in summer season, it can have adverse effect on health
Next Article
Health News: गर्मियों के मौसम में इन सब्जियों से बना लें दूरी, सेहत पर पड़ सकता है उल्टा असर
Close
;