विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen में काम करने के बाद ऐसे धोएं हाथ, Softness के साथ आएगी खुशबू

Lifestyle News in Hindi : कई बार मसाले की बदबू भी हाथों को बार-बार धोने के बावजूद भी पीछा नहीं छोड़ती है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन टिप्स को अपना कर आपके हाथों से खुशबू आने लगेगी.

Read Time: 3 mins
Kitchen में काम करने के बाद ऐसे धोएं हाथ, Softness के साथ आएगी खुशबू
Kitchen में काम करने के बाद ऐसे धोएं हाथ, Softness के साथ आएगी खुशबू

Usefull Kitchen Tips: रसोई घर में खाना बनाने के दौरान एक साथ चार काम करने होते हैं. कई बार कुछ सब्ज़ियों को काटने के बाद हाथों में स्मेल आने लगती है और प्याज-लहसुन की स्मेल दूर करना बड़ा मुश्किल हो जाता है. वहीं, कई बार मसाले की बदबू भी हाथों को बार-बार धोने के बावजूद भी पीछा नहीं छोड़ती है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से हाथ से आने वाली बदबू (Hand Odor Removing Tips) से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं..

कॉफी (Coffee)

हाथों में हो रही प्याज-लहसुन की बदबू दूर करने के लिए कॉफी पाउडर की मदद ले सकते हैं. कॉफी की गंध बहुत तेज होती है और ये प्याज-लहसुन की बदबू चुटकियों में दूर कर सकती है. इसके लिए आपको 1 चम्मच कॉफी पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल को मिलाना होगा और इस मिश्रण को हाथों पर कुछ देर के लिए लगाना होगा, आप देखेंगे कि बदबू दूर हो जाएगी.

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा का पानी में घोलकर बना लें और इसमें हाथों को कुछ देर तक डुबोकर रखें, 10 मिनट बेकिंग सोडा के घोल में आप हाथों को डालेंगे तो इससे उंगलियों से आ रही गंध दूर हो जाएगी.

नमक का पानी (Salt Water)

हाथों से आ रही बदबू दूर करने के लिए आप नमक का पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नमक में मौजूद सोडियम हाथों से आने वाली बदबू दूर करने का काम करता है. इसके लिए आपको गुनगुने पानी में 2 चम्मच के बराबर नमक मिलाना होगा और 8-10 मिनट तक हाथों को डुबोकर रखना होगा, इससे आपके हाथों की स्मेल दूर हो जाएगी.

नींबू और चीनी (Lemon & Sugar)

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. जो हाथों की दुर्गंध दूर करने में मददगार है, इसके लिए आपको नींबू का रस लेना होगा और उसमें चीनी पाउडर मिलाना होगा और इस मिश्रण को 10 मिनट तक हाथों में लगाना होगा, आप देखेंगे कि खाना बनाने के दौरान चिपके हुए मसाले की बदबू भी दूर हो गई है.

यह भी पढ़ें: How to Apply Hair Oil : ब्यूटीशियन से जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Apply Hair Oil : ब्यूटीशियन से जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका
Kitchen में काम करने के बाद ऐसे धोएं हाथ, Softness के साथ आएगी खुशबू
Tips For Nail Growth: Are you troubled by frequent breakage of nails? Try these home remedies
Next Article
बार-बार टूट जाते हैं Nails ? तो जरूर Try करें ये DIY तरीके 
Close
;