विज्ञापन
Story ProgressBack

Body Odor Home Remedies: गर्मियों में शरीर की बदबू से हैं परेशान, ये रहें घरेलू समाधान

Tips for Reducing Body Odor: गर्मियों के मौसम में किसी-किसी को इतना पसीना आता है कि लोगों से मिलने से पहले दस बार सोचना पड़ता है. वैसे तो स्मैल से बचने के लिए डिओडरेंट और परफ्यूम का उपयोग किया जाता है, लेकिन हम आपको इस परेशानी (Body Odor Home Remedies) से निकलने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसे आपको ज़रूर ट्राई करना चाहिए.

Read Time: 3 min
Body Odor Home Remedies: गर्मियों में शरीर की बदबू से हैं परेशान, ये रहें घरेलू समाधान

Paseene ki smell door karne ke upaay: गर्मियों के मौसम में पसीना आना नार्मल होता है लेकिन यदि इस पसीने से बदबू (Sweat) आती है तो इसकी वजह से कई लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में किसी-किसी को इतना पसीना आता है कि लोगों से मिलने से पहले दस बार सोचना पड़ता है. वैसे तो स्मैल से बचने के लिए डिओडरेंट और परफ्यूम का उपयोग किया जाता है, लेकिन हम आपको इस परेशानी (Body Odor Home Remedies) से निकलने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसे आपको ज़रूर ट्राई करना चाहिए.

नारियल तेल (Coconut oil)

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड एक पावरफुल एंटी माइक्रोब्रियल होता है, जो बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है, साथ ही त्वचा के PH बैलेंस को बेहतर बनाने और उसे मेंटेन करने का भी काम करता है, आर्मपिट पर नारियल तेल लगाना बेहद फायदेमंद होता है, इसे नियमित रूप से लगाने से आप को बदबू की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

बेकिंग सोडा (Baking soda)

अंडरआर्म्स से आने वाली बदबू दूर करने और इन्फेक्शन से बचाए रखने में बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है. इसे एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें, फिर किसी साफ कपड़े को उसमें डूबा लें और कपड़ों को कुछ देर के लिए अपने बग़ल में लगाकर रखें. आप देखेंगे कि धीरे-धीरे अंडरआर्म्स से आने वाली बदबू दूर होने लगी है. बेकिंग सोडा में अच्छे अब्जॉर्बिंग गुण होते हैं, जिसकी वजह से अंडरआर्म्स से बदबू नहीं आती है.

एसेंशियल ऑयल (essential oil)

एसेंशियल ऑयल का प्रयोग बहुत सारी स्किन रिलेटेड इश्यू को सॉल्व करने में किया जाता है. एसेंशियल ऑयल में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो बदबू दूर करने में मदद करते हैं और इससे स्किन की सॉफ्टनेस बरकरार रहती हैं.

यह भी पढ़ें: Orange Peel से पाएं ग्लोइंग स्किन, स्क्रब बनाकर ऐसे करें यूज 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close