विज्ञापन
Story ProgressBack

घर का खाना भी हो सकता है अनहेल्दी, बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान 

घर का खाना भी तभी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. जब यह सही तरीके से बना हुआ हो, यदि आप घर में खाना बनाने के दौरान नीचे बताई ये गलतियां करती है तो घर का खाना भी अनहेल्दी हो सकता है...

Read Time: 3 mins
घर का खाना भी हो सकता है अनहेल्दी, बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान 
Photo Credit : Pexabay

Tips For Home Made Food :  अक्सर हम लोगों को यह कहते हुए सुनते हैं कि बाहर का खाना नहीं चाहिए बल्कि घर का खाना खाना चाहिए क्योंकि बाहर के खाने में बहुत अधिक तेल-मसाले डाले जाते हैं. घर का खाना अच्छा और शुद्ध होता है, लेकिन घर का खाना भी तभी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. जब यह सही तरीके से बना हुआ हो, यदि आप घर में खाना बनाने के दौरान नीचे बताई ये गलतियां करती है तो घर का खाना भी अनहेल्दी हो सकता है..

ज्यादा तेल का इस्तेमाल

खाना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें, तेल डालना सबसे आम गलती है लेकिन ज़्यादा तेल का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है. जैसे मोटापा और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आदि.

मीठे का ज़्यादा उपयोग

मीठे का ज़्यादा इस्तेमाल करने से हमेशा परहेज करना चाहिए, यदि आप घर पर कोई जूस या मिठाई बना रही है तो कम से कम शुगर का उपयोग करें, मीठा खाने से डायबिटीज, दांतों की समस्या, मोटापा इत्यादि हो सकती है.

हरी सब्जियों का सेवन

सब्जियों का कम इस्तेमाल करने से भी बीमारियां शरीर को घेरने लगती है दरअसल सब्जियों में जरूरी पोषक तत्व होते हैं और इन तत्वों की कमी से बीमारी होने लगती है इसीलिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

तला-भुना हुआ या तंदूरी खाना

ज्यादा तला हुआ भुना हुआ या तंदूरी खाना बेहद अनहेल्दी होता है. ऐसे में खाना बनाने के सही तरीके को जानना बहुत जरूरी है नहीं तो इससे सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है.

नमक का ज़्यादा इस्तेमाल

नमक अधिक मात्रा में खाने से सेहत को कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर किडनी की समस्या और दिल की बीमारियों से बचने के लिए नमक का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Summer Spices: गर्मियों में पेट को ठंडक पहुंचाते हैं ये मसाले, आज ही करें डाइट में शामिल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ
घर का खाना भी हो सकता है अनहेल्दी, बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान 
Drive away diseases by drinking celery water, know what are the other benefits
Next Article
Celery Water Benefits: अजवाइन का पानी पीकर कोसो दूर भगाएं बीमारियों को, जानिए और क्या हैं फायदे
Close
;