विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

घर में ही आसानी से बनाया जा सकता है टोनर, चेहरे पर नजर आने लगेगा नेचुरल निखार

Homemade Face Toners: आखिर बाजार से टोनर्स क्यों खरीदे जाएं जब आप घर पर ही फेस टोनर्स बना सकते हैं. इन टोनर्स को तैयार करना बेहद आसान है और इनका असर भी कमाल का दिखता है. 

Read Time: 3 min
घर में ही आसानी से बनाया जा सकता है टोनर, चेहरे पर नजर आने लगेगा नेचुरल निखार
Face Toners For Glowing Skin: चेहरा निखारने में असरदार हैं घर पर बने ये टोनर्स. 

Skin Care: स्किन केयर रूटीन में अक्सर ही फेस टोनर्स को शामिल किया जाता है. फेस टोनर्स की कंसिस्टेंसी पानी जैसी ही होती है और इन्हें फेस वॉश के बाद इस्तेमाल चेहरे पर लगाते हैं. फेस टोनर्स (Face Toners) से फेस वॉश करने के बाद चेहरे पर बची हुई गंदगी और डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. टोनर्स स्किन को अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट्स और मेकअप के लिए तैयार करते हैं और ये स्किन की सेहत का ख्याल रखते हैं. अगर आपके पोर्स गंदगी से भर गए हैं तो टोनर्स इन क्लोग्ड पोर्स को भी साफ कर देते हैं. स्किन का पीएच बेहतर बनाने में टोनर्स का असर देखा जाता है. यहां जानिए घर की ही कुछ आसान सी चीजों से किस तरह टोनर (Toner) तैयार करके लगाए जा सकते हैं. 

माता-पिता इन 5 टिप्स की मदद से बच्चे को पढ़ाई से करा सकते हैं प्यार 

घर पर बने फेस टोनर्स | Homemade Face Toners 

इस टोनर को बनाने के लिए आपको आधा कप चावल (Rice) की जरूरत होगी. चावल को साफ पानी में भिगोकर रखें. आधे घंटे बाद पानी का रंग सफेद हो जाएगा. बस तैयार है आपका राइस वॉटर टोनर. इस टोनर को शीशी में भरकर रखा जा सकता है. 

एक कटोरी में एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) लें और इसमें गुलाबजल मिला लें. कंसिस्टेंसी एकदम पतली रखें. इस फेस टोनर को आप स्प्रे बोतल में रख सकते हैं या फिर रूई में लेकर चेहरे पर मल सकते हैं. ध्यान रहे टोनर का अच्छा असर गीली त्वचा पर ही अच्छा नजर आता है. 

त्वचा की देखरेख में खीरे को अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. खीरे से त्वचा निखरती भी है और बेदाग भी नजर आती है. खीरे का टोनर बनाने के लिए बराबर मात्रा में खीरे का रस (Cucumber Juice) और विच हेजल मिला लें. आप सिर्फ खीरे के रस से भी यह टोनर बना सकते हैं. खीरे के रस में पानी या फिर एलोवेरा जैल भी मिलाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close