विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

Ice Water Facial ​​​​​​​: फेस्टिव सीजन में स्किन केयर के ल‍िए नहीं म‍िल रहा समय, तो घर पर अपनाइए ये नुस्खा, एक मिनट में मिलेगा फेस ग्लो

Tips & Tricks : अगर आपका चेहरा मुरझाया हुआ नजर आ रहा है. तो आप आइस फेशियल जरूर करें, क्योंकि इससे चेहरा फ्रेश दिखने लगेगा. इससे स्किन ग्लोइंग और हेल्दी भी नजर आएगी. अगर आप शादी या कोई अन्य इवेंट में शामिल होने जा रहे हैं और चेहरे पर झटपट ग्लो पाना चाहते हैं, तो आइस वॉटर फेशियल जरूर ट्राई करें. 

Read Time: 4 min
Ice Water Facial ​​​​​​​: फेस्टिव सीजन में स्किन केयर के ल‍िए नहीं म‍िल रहा समय, तो घर पर अपनाइए ये नुस्खा, एक मिनट में मिलेगा फेस ग्लो

Ice Water Facial : बात चाहे कोरियन स्किन केयर रूटीन ( Korean Skin Care Routine) की हो या सेलीब्रिटीज के स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने की, एक्सपर्ट सबसे पहले स्किन को क्लीन करने के लिए कहते हैं. ताकि बाकी स्किन केयर प्रोडक्ट्स बेहतर तरह से स्किन में एब्जॉर्ब हो पाए. स्किन को क्लीन (Clean Skin)  रखने के लिए यूं तो कई नेचुरल चीजें हैं, जिससे आपका फेस ग्लो (Face Glow) करता है. उनमे से एक आइस भी है, जो हमारी स्किन को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. लेकिन क्या आप जानते है, आइस का इस्तेमाल करके घर पर फेशियल किया जा सकता है? खास बात यह है कि ये उन महिलाओें के लिए बेस्ट है जो वर्किंग हैं या जो पार्लर में जाकर घंटों खराब नहीं करना चाहती. ये फेशियल केवल एक मिनट में ही हो सकता है, इसके लिए किसी महंगे प्रोडक्ट की नहीं, बस बर्फ और पानी की जरूरत होती है. यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप आइस फेशियल करने के तरीके और इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

घर पर आइस वॉटर फेशियल कैसे करें? 

आइस वॉटर फेशियल करना बहुत आसान है. इसके लिए आपको एक बड़ा बर्तन लेना है और उसमें एकदम ठंडा पानी भर लेना है. इस बात का खास ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा ठंडा होना चाहिए और अगर ऐसा ना हो तो इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल लें. अब इस ठंडे पानी में अपने चेहरे को डुबाएं और करीब 30 सेकंड में चेहरा पानी से बाहर निकाल लें. फिर चेहरे को किसी मुलायम कपड़े से हल्के हाथों से पोंछ लें. आप चाहे तो दिन में 2 बार आप ये फेशियल कर सकते हैं. इस तरह 1 मिनट से भी कम में घर पर ही आप आइस वॉटर फेशियल कर लेंगे.

इन बातों का रखें ध्यान

फेशियल करने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ पानी से धो लें. कभी भी मेकअप रिमूव करने के लिए आइस वाटर का इस्तेमाल न करें. आइस वाटर फेशियल के दौरान चेहरे पर मेकअप का यूज न करें.

आइस वॉटर फेशियल के बेनिफिट्स

अगर चेहरे पर ड्राइनेस की वजह से खिंचाव महसूस होता है, या स्किन फट रही है या फिर स्किन में खुजलाहट महसूस होती है तो आइस वॉटर फेशियल से आराम मिल सकता है. अगर आपका चेहरा मुरझाया हुआ नजर आ रहा है. तो आप आइस फेशियल जरूर करें, क्योंकि इससे चेहरा फ्रेश दिखने लगेगा. इससे स्किन ग्लोइंग और हेल्दी भी नजर आएगी. अगर आप शादी या कोई अन्य इवेंट में शामिल होने जा रहे हैं और चेहरे पर झटपट ग्लो पाना चाहते हैं, तो आइस वॉटर फेशियल जरूर ट्राई करें. चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में ये फेशियल काफी मददगार है, दरअसल पानी में चेहरा डुबाने पर एकदम से चेहरे का ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और स्किन सेल्स तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में पहुंचती है, जिससे स्किन हेल्दी और शाइनी नजर आने लगती है. ओपन पोर्स को कम करने में भी इस फेशियल का असर दिखता है.

ये भी पढ़े:Black Pepper: जोड़ों के दर्द से लेकर पाचन ठीक करने तक, औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च कितनी उपयोगी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close