विज्ञापन
Story ProgressBack

Periods के दौरान आम खाना कितना सही? जानिए एक्सपर्ट की राय...

How to Get Rid of Periods Pain : गर्मी के दिनों में जब पीरियड्स आते हैं तो कहते हैं, कच्चा या पका आम नहीं खाना चाहिए, लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है आइये डाइटीशियन नीलम से जानते हैं...

Read Time: 2 mins
Periods के दौरान आम खाना कितना सही? जानिए एक्सपर्ट की राय...
(फाइल फोटो)

Periods Facts : पीरियड्स जिस दर्द से हर महीने लड़कियां और महिलाएं गुजरती है. पीरियड्स में लड़कियों को कई तरह के Mood Swings और चिड़चिड़ापन होने लगता है. ऐसे टाइम में फीमेल्स को पेट में दर्द, सिरदर्द, कमर दर्द और Cramps भी होते हैं. कुछ लड़कियों को इन कठिन दिनों में बहुत तकलीफ होती है जिससे बचने के लिए वे इन दिनों खाने-पीने में काफी परहेज भी करती हैं. गर्मी के दिनों में जब पीरियड्स आते हैं तो ऐसा कहा जाता है कि ऐसे समय में कच्चा या पका आम नहीं खाना चाहिए.... लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है आइये डाइटीशियन नीलम से जानते हैं..

पीरियड्स में आम खाना सही या गलत?

दरअसल, पीरियड्स के दौरान महिलाओं को खान-पान को लेकर कई गलतफहमियां होती है, खासकर आम को लेकर... लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं है. जी हां, आप पीरियड्स में किसी भी तरह की सब्जी या फल को खा सकती हैं. इसमें आम भी शामिल हैं. बता दें कि पीरियड्स में आम का सेवन करने से भी कोई नुकसान नहीं होता है. इसके साथ ही कच्चा आम खाना पीरियड्स में काफी फायदेमंद होता है, आइये जानें इसके फायदों के बारे में..

• कच्चे आम में विटामिन-सी होता है, जो ब्लड फ्लो को बेहतर करते हैं.
• कच्चा आम इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम भी करता है.
• विटामिन-सी से भरपूर चीजें खाने से पीरियड्स रेगुलर होते हैं.

ध्यान दें... 

इस बात पर खास ध्यान दें कि ज़्यादा मात्रा में आम का सेवन करने से स्किन प्रॉब्लम हो सकती है. साथ ही ज़्यादा आम खाने से गले का इन्फेक्शन जैसी चीजें भी होती है. ऐसे में आप जरूरत से ज़्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें.

यह भी पढ़ें: Diabetes मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 3 प्रकार के आटे की रोटियां, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आप भी अपने साथ बाहर लेकर जाते हैं Laddu Gopal को? तो इन बातों का रखें विशेष रूप से ध्यान
Periods के दौरान आम खाना कितना सही? जानिए एक्सपर्ट की राय...
Refrigerator Hacks: From bread to watermelon and tomato, never keep these things in the refrigerator
Next Article
Refrigerator Hacks: ब्रेड से लेकर तरबूज-टमाटर तक, फ्रिज में कभी न रखें इन चीजों को...
Close
;