विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: कैसे होता है कार्डियक अरेस्ट? क्या है इसके लक्षण? बचने के उपाय जानिये यहां...

Fitness Tips: आजकल भागदौड़ भरी ज़िंदगी में दिल का दौरा एक आम बीमारी हो गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कार्डियक अरेस्ट किस तरीके की बीमारी (Cardiac Arrest Diseases) है और इसके लक्षण क्या हैं? जिसकी जानकारी डॉ. दानिश ने दी है, आइए जानते हैं...

Read Time: 3 min
Health News: कैसे होता है कार्डियक अरेस्ट? क्या है इसके लक्षण? बचने के उपाय जानिये यहां...

Cardiac Arrest: TV एक्टर रितुराज सिंह का मंगलवार की सुबह निधन हो गया है. एक्टर की उम्र महज 59 साल थी, लेकिन अचानक दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया है. आजकल भागदौड़ भरी ज़िंदगी में दिल का दौरा एक आम बीमारी हो गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कार्डियक अरेस्ट किस तरीके की बीमारी (Cardiac Arrest Diseases) है और इसके लक्षण क्या हैं? इन सबकी जानकारी डॉ दानिश ने दी है, आइए जानते हैं...

कार्डियक अरेस्ट बढ़ने के पीछे के कारण क्या होते हैं?

कार्डियक अरेस्ट एक ऐसी गंभीर स्थिति है जिसमें ज़्यादातर लोगों की मौत हो जाती हैं. इस बीमारी में दिल की धड़कन अचानक से बंद हो जाती है. दुनिया में हर साल हजारों लोगों की इस बीमारी से मौत होती है. कार्डियक अरेस्ट में अचानक से दिल की धड़कनें तेज हो जाती है. और यदि सही समय पर इलाज नहीं मिलता है तो मरीज़ की जाँच भी बच सकती है. ऐसी स्थिति में मेडिकल सर्विस मिलने तक मरीज को CPR यानी उसके साथ देना और छाती में दोनों हाथों से तेज मारना शुरू कर देना चाहिए था, ऐसा करने से इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है.

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण क्या होते हैं?

जब दिमाग में खून की सप्लाई बंद होती है तो अचानक आदमी बेहोश होकर गिर जाता है. पीठ और कंधों को थपथपाने के बाद कोई भी रिएक्शन नहीं आता है. व्यक्ति की दिल की धड़कन अचानक से तेज हो जाती है और नॉर्मल तरीके से सांस नहीं ले पाता है. पीड़ित व्यक्ति की पल्स और ब्लड प्रेशर थम जाते हैं. ऐसे में दिमाग और शरीर के बाकी हिस्सों में भी ब्लड भी पहुंच पाता है.

कार्डियक अरेस्ट से बचने के उपाय

कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए आपको फिट रहना बेहद जरूरी है. हेल्दी खाना खाना चाहिए, कम तेल, कम कोलेस्ट्रोल और कम कार्ब्स वाले खाने को ही डाइट में शामिल करना चाहिए. कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए मीठी चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए और मोटापे को भी कंट्रोल में रखना चाहिए, इसके लिए आप जिम, योगा और एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल में चीजों का नियम और समय तय करना चाहिए, सुबह खाने से लेकर रात को सोने से समय तक के शेड्यूल को हमें तय करना चाहिए. शराब और सिगरेट व अन्य किसी धूम्रपान या मदिरापान जैसे नशे करने से बचना चाहिए, इससे आपको हार्ट संबंधी परेशानी हो सकती है. शराब और सिगरेट का सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

 यह भी पढ़ें: Weight Loss: डाइटीशियन की बताई हुए इन टिप्स को करें फॉलो, चुटकियों में दूर होगा बेली फैट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close