विज्ञापन
Story ProgressBack

Hot Water in Summer : गर्मियों में गर्म पानी पीना कितना सेहतमंद? जानिये यहां

गर्मी में गर्म पानी पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, कई लोग गर्मी का मौसम आते ही गर्म पानी पीने से बचते हैं लेकिन इससे गर्मी और बढ़ने लगती है. यदि आप गर्मियों में गर्म पानी पीएंगे तो इससे आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Hot Water in Summer : गर्मियों में गर्म पानी पीना कितना सेहतमंद? जानिये यहां
Photo Credit : Drip Drop

Garm Pani Ke Fayde : गर्मी का मौसम आते ही हर कोई ठंडी चीजें खाना पीना पसंद करता है. गर्मी का मौसम आते ही लोग आइसक्रीम, ठंडा जूस, शेक पीने लगते हैं हालांकि ये चीजें गर्मी से टेम्परेरी राहत दिला देते हैं, वहीं सदियों के मौसम में हर कोई गर्म पानी पीता है, लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मी में गर्म पानी पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, कई लोग गर्मी का मौसम आते ही गर्म पानी पीने से बचते हैं लेकिन इससे गर्मी और बढ़ने लगती है. यदि आप गर्मियों में गर्म पानी पीएंगे तो इससे आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं.

  • गर्म पानी शरीर के अंदर जमा पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. बॉडी में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकालता है क्योंकि गंदे टॉक्सिंस शरीर में जमने लगते है तो शरीर में भारीपन महसूस होता है, ऐसे में सादा गर्म पानी मदद करता है.
  • गर्म पानी पीने से पेट अच्छे से साफ होता है और पेट में हो रही कब्ज, गैस, मरोड़ से राहत भी दिलाता है. कॉन्स्टिपेशन में विशेष रूप से इसका प्रयोग किया जाता है.
  • गर्मियों के मौसम में गर्म पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट होता है. बदलते मौसम में हो वाले इन्फेक्शन से बचने के लिए भी गर्म पानी पी सकते हैं.
  • गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. यदि कोई वजन घटाना चाहता है तो सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है.
  • गर्म पानी पीने से त्वचा में निखार आता है और फेस पर हो रहे रिंकल्स भी दूर होते हैं. इसके साथ ही इसके लिए हो रहे छोटे छोटे दाने भी नहीं होते हैं.

यह भी पढ़ें: White Hair Remedy: किचन में रखी इस एक चीज से कर सकते हैं सफेद बालों को काला, Hair Mask की विधि जान लीजिए यहां

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
टैटू के शौकीन हो जाएं सावधान... एक्सपर्ट्स ने कहा- इससे है हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का खतरा
Hot Water in Summer : गर्मियों में गर्म पानी पीना कितना सेहतमंद? जानिये यहां
Kitchen Tips: If there is a burning sensation in the hands after cutting chillies, then take help of these things
Next Article
Kitchen Tips: मिर्ची काटने के बाद हाथों में होती है जलन, तो इन चीजों की लें मदद
Close
;