विज्ञापन
Story ProgressBack

Home Remedies: झड़ती रूसी से हो गए हैं परेशान तो करें इन 4 चीजों का इस्तेमाल, ये नुस्खे हैं कारगर

बाजार में कई प्रकार के एंटी डैंड्रफ शैंपू, ऑयल, सीरम (Anti dandruff shampoo) बिक रहे हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं, यदि आप नैचुरली तरीक़े से रूसी को हटाना चाहते हैं और सिर की अच्छे से सफ़ाई करना चाहते हैं तो यह घरेलू नुस्ख़े (Home remedies for dandruff) अपना कर आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं आइए जानते हैं कैसे....

Read Time: 3 min
Home Remedies: झड़ती रूसी से हो गए हैं परेशान तो करें इन 4 चीजों का इस्तेमाल, ये नुस्खे हैं कारगर

Dandruff hatane ke gharelu nuskhe: बदलते मौसम में बालों पर भी बदलाव नज़र आने लगता है, ख़ासकर जब सर्दियाँ होती हैं तो सिर की सतह पर रूसी और सफ़ेद परत दिखने लगती है, कई बार रूसी या डैंड्रफ (Dandruff) इतना ज़्यादा बढ़ जाता है कि झड़कर कंधों पर दिखने लगता है और कई बार ये इतना परेशान कर देता है कि काले कपड़ों में साफ़ तौर पर दिखाई देता है जिससे शर्मिंदगी महसूस होती है, हालांकि बाजार में कई प्रकार के एंटी डैंड्रफ शैंपू, ऑयल, सीरम (Anti dandruff shampoo) बिक रहे हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं, यदि आप नैचुरली तरीक़े से रूसी को हटाना चाहते हैं और सिर की अच्छे से सफ़ाई करना चाहते हैं तो यह घरेलू नुस्ख़े (Home remedies for dandruff) अपना कर आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं आइए जानते हैं कैसे....

नीम
रूसी हटाने के लिए नीम का उपयोग किया जाता है, नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो गंदे बैक्टीरिया को सिर से हटाने में मदद करते हैं, रूसी हटाने के लिए नीम को पीसकर बालों में हेयर मास्क के रूप में लगा लीजिए, आप चाहें तो नीम के तेल को भी सिर पर लगाकर रूसी से छुटकारा पा सकते हैं.

दही
डैंड्रफ के लिए दही का सहारा लें, रामबाण उपायों में से एक है दही, दही को सिर पर लगाने से डैंड्रफ का सफ़ाया हो जाता है, यदि आप सादा दही को सिर पर आधे से एक घंटे तक लगाकर रखते हैं तो ये नैचरल तरीक़े से डैंड्रफ घटाने में कारगर साबित होता है, इसके साथ ही दही में नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाने से बालों की रूसी दूर भाग जाती है.

मेथी के दाने
मेथी के दाने भी रूसी के दुश्मन होते हैं और रूसी को हटाने के लिए मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें और अगली सुबह इन दानों को पीस कर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे बालों पर जड़ों से सिरों तक लगा लें, 20 से 30 मिनट तक आप इसे लगाकर रखें और फिर सिर धो लें. हेयरवॉश करने के बाद आप देखेंगे कि डैंड्रफ दूर जा रहा है.

नारियल का तेल और नींबू
नारियल का तेल और नींबू को एक साथ मिलाकर लगाने से सिर पर काफी फायदे होते हैं. स्कैल्प पर जमा गंदगी दूर करने में नारियल तेल काफ़ी फ़ायदेमंद होता है, एक कटोरी में दो चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें, इसके बाद हल्के हाथों से 20 मिनट तक मसाज करें, आप देखेंगे कि आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल गया है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: Fennel Seeds Benefits: इस बीज के पानी से बॉडी होती हैं डिटॉक्स, वजन कम घटाने व ब्लड साफ करने भी मददगार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close