विज्ञापन
Story ProgressBack

Home Remedies: डैंड्रफ से हैं परेशान, चुटकी भर Baking Soda में छिपा है समाधान, ऐसे करें इस्तेमाल

Dandruff Treatment: यदि आपके स्कैल्प पर गंदगी और डैंड्रफ (Dandruff Home Remedies) की पपड़ी बन गई है तो इसे साफ करने में बेकिंग सोडा (Baking Soda) मदद कर सकता है...

Read Time: 3 mins
Home Remedies: डैंड्रफ से हैं परेशान, चुटकी भर Baking Soda में छिपा है समाधान, ऐसे करें इस्तेमाल
Dandruff Home Remedies

Home Remedies to Get Rid of Dandruff Naturally: सर्दी हो या गर्मी दोनों ही मौसम में बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. बालों पर गंदगी जमा होने से रूसी और डैंड्रफ की समस्या होने लगती है. कई बार स्कैल्प पर डैंड्रफ इतना अधिक हो जाता है कि इसकी पपड़ी जमने लगती है, जिसकी वजह से बालों की क्वालिटी पर भी असर होता है. बाल झड़ने लगते हैं और ड्राइनेस की समस्या भी होने लगती है. यदि आपके स्कैल्प पर गंदगी और डैंड्रफ (Dandruff Home Remedies) की पपड़ी बन गई है तो इसे साफ करने में बेकिंग सोडा (Baking Soda) मदद कर सकता है..

बेकिंग सोडा और गुनगुना पानी

  • बेकिंग सोडा और गुनगुना पानी लें, एक कटोरे में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें कम से कम तीन कप के बराबर गुनगुना पानी मिला लें, दोनों को अच्छी तरह से घुलने तक मिलाते रहे और फिर इसे अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें. 
  • बेकिंग सोडा से बने हेडवॉश का इस्तेमाल आप तभी करें, जब आपको डैंड्रफ की पपड़ी नज़र आए, हल्की फुल्की रूसी को एंटी डैंड्रफ शैम्पू से भी आसानी से दूर किया जा सकता है.
  • इस हेडवॉश को बनाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, न कि गर्म पानी का. इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा और पानी की मात्रा ध्यान रहे, जितना बेकिंग सोडा होगा, उसे 3 गुना पानी मिलाएं.
  • इसे लगाने से तुरंत पहले बनाएं, पहले से स्टोर किया हुआ बेकिंग सोडा हैंड वॉश न लगाएं.
  • बेकिंग सोडा से बने हेडवॉश से बालों को धोने के बाद Apple साइडर विनेगर से भी स्कैल्प को साफ करना जरूरी है दरअसल बेकिंग सोडा का PH लेवल बहुत ज़्यादा होता है, जिससे बालों के क्यूटिकल्स ओपन हो सकते हैं.
  • बेकिंग सोडा और पानी से बने इस हेडवॉश में शैम्पू जैसा झाग नहीं होता है, इसके लिए परेशान ना हो, बस इसे तेज़ी से अपने स्कैल्प पर रगड़ने की गलती न करें, नहीं तो से खुजली और जलन की परेशानी भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा की पूजा क्यों होती है खास? जानिये इसके पीछे का धार्मिक महत्व
Home Remedies: डैंड्रफ से हैं परेशान, चुटकी भर Baking Soda में छिपा है समाधान, ऐसे करें इस्तेमाल
Jyeshtha Purnima 2024: when-is-jyestha-purnima-2024-daan-rashi-anusar-karen-according-to-zodiac-sign, know from the Pandit ji what things should be donated
Next Article
Jyeshtha Purnima 2024: किस दिन पड़ रही है ज्येष्ठ पूर्णिमा, पंडित से जानिए किन चीजों का करना चाहिए दान
Close
;