विज्ञापन
Story ProgressBack

Fennel Seeds Benefits: इस बीज के पानी से बॉडी होती हैं डिटॉक्स, वजन कम घटाने व ब्लड साफ करने भी मददगार

Health News: यदि किसी को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो गैस, मरोड़, कांस्टीपेशन जैसी गंभीर समस्याओं से बचने के लिए सौंफ का पानी बेहद लाभकारी होता है, सौंफ में वह जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिससे पेट की मांसपेशियों को आराम मिल सकता है.

Read Time: 3 min
Fennel Seeds Benefits: इस बीज के पानी से बॉडी होती हैं डिटॉक्स, वजन कम घटाने व ब्लड साफ करने भी मददगार

Saunf ka pani peene se fayde: भारतीय रसोई घर में कई प्रकार के मसाले मौजूद होते हैं, उन्हीं में से एक है सौंफ. अक्सर लोग इसका सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं. हरे-भूरे बीज की तरह दिखने वाली सौंफ का इस्तेमाल चाय या फिर अन्य पेय पदार्थ बनाने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि सौंफ में कई पाचक तत्व होते हैं, जिससे पेट सही रहता है. इसके साथ ही इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को दुरुस्त करने में मदद करते हैं. सौंफ का प्रयोग (Saunf Benefits) कई प्रकार की ड्रिंक्स में भी किया जाता है. सोडे में भी सौंफ का प्रयोग किया जाता है. आइए जानते हैं कि सौंफ का पानी पीने से शरीर को क्या फ़ायदे (Benefits of drinking fennel seeds water) होते हैं.

बॉडी डिटॉक्स करने में सहायक

सौंफ बॉडी को डिटॉक्स करने में हेल्प करती है, जिससे किडनी और लीवर की स्वास्थ्य अच्छी होती है और बॉडी में डिटॉक्स होने से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं.

फ़्री रेडिकल्स से सुरक्षा

सौंफ में सेलेनियम, जिंक, कोलीन, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. जो शरीर को फ़्री रेडिकल्स से बचाए रखते हैं.

खून को साफ़ करने में

खून को साफ़ करने में भी सौंफ मदद कर सकता है, सौंफ के घाटे का सेवन करने से एंजाइम का उत्पादन शरीर में होता है, जिससे शरीर की बाक़ी समस्याएं दूर हो जाते हैं.

पेट के लिए

यदि किसी को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो गैस, मरोड़, कांस्टीपेशन जैसी गंभीर समस्याओं से बचने के लिए सौंफ का पानी बेहद लाभकारी होता है, सौंफ में वह जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिससे पेट की मांसपेशियों को आराम मिल सकता है.

वजन घटाने में सहायक

सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और क्रेविंग शांत रहती है, ऐसे में कैलरी का इंटेक कम होता है और वजन कम करने में सहायता मिलती है.

शरीर में सूजन करेगा दूर

सौंफ का सेवन करने से सूजन और जलन जैसी गंभीर समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है, यदि शरीर के किसी हिस्से में सूजन या जलन हो रही है तो सौंफ का पानी पीने से इस गंभीर समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Health News: अंकुरित मूंग दाल खाने के हैं कई फायदे, वजन घटाने से लेकर पाचन तंत्र व आंखों के लिए भी है लाभकारी

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close