विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Diet: हरी-हरी भिंडी है बेहद कारगर, वजन घटाने से त्वचा निखारने तक डाइटीशियन ने बताए फायदे

Dietician Tips: डाइटीशियन नीलम भी भिंडी खाने की सलाह देती हैं, भिंडी के सेवन से क्या फायदे (Bhindi se fayde) होते हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में...

Read Time: 3 min
Healthy Diet: हरी-हरी भिंडी है बेहद कारगर, वजन घटाने से त्वचा निखारने तक डाइटीशियन ने बताए फायदे

Ladyfinger Benefits for health: शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए हरी सब्ज़ियों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है, शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो इसके लिए हरी सब्ज़ियों को खाने की सलाह दी जाती है, भिंडी एक ऐसी सब्जी है इसका सेवन करने से या डाइट में शामिल करने से हम कई प्रकार की बीमारियों से तो बच ही सकते हैं, साथ ही वजन भी घटा सकते हैं, डाइटीशियन नीलम भी भिंडी खाने की सलाह देती हैं, भिंडी के सेवन से क्या फायदे (Bhindi se fayde) होते हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में...

स्वास्थ्य के लिए

भिंडी में विटामिन ए विटामिन सी मैग्नीशियम पोटेशियम और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए और स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

हार्ट हेल्थ

भिंडी में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल ऑब्ज़र्वर को कम करने और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करके हार्ट हेल्थ में सुधार करने में मदद करता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे डायबिटीज के जोखिम वाले व्यक्तियों को डर नहीं रहता है.

वजन घटाने में

भिंडी खाने से वजन भी घटता है, दरअसल भिंडी में हाई फाइबर मौजूद होता है, जिससे भूख बार-बार नहीं लगती है और आप ओवरईटिंग से बचते हैं और भिंडी खाने से वैट मैनेजमेंट भी होता है.

आंखों की रोशनी

भिंडी विटामिन ई से भरपूर होती है जो आंखों की रोशनी के लिए बेहद जरूरी है, नियमित रूप से भिंडी का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है

हड्डियों को मजबूत रखने में

भिंडी में मौजूद विटामिन सी कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाए रखने मैं सहायक है.

स्किन के लिए

भिंडी में विटामिन ए और सी सहित एंटी ऑक्सीडेंट फ़्री रेडिकल्स से लड़ने त्वचा की बनावट में सुधार करने और हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और समय से पहले बुढ़ापा और झुर्रियों को आने से भी रोकते हैं.

यह भी पढ़ें: ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों को भी मिलता है बुलावा, जानिए यहां

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close