विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : ठंड से बचने के लिए क्या आप भी रजाई के अंदर सिर ढककर सोते है? जानें एक्सपर्ट की राय

क्या आप जानते है जो लोग रजाई को सर तक ओढ़कर सोते हैं उन्हें कई तरह की समस्या हो सकती है? या वो इनसे होने वाली बीमारी का शिकार भी हो सकते है? इस बारे में एक्सपर्ट की राय क्या कहती है आइए जानते हैं.

Read Time: 4 min
Health Tips : ठंड से बचने के लिए क्या आप भी रजाई के अंदर सिर ढककर सोते है? जानें एक्सपर्ट की राय

Side Effects Of Sleeping Under A Blanket : एक अच्छी नींद (Good Sleep) कौन नहीं पसंद करता है? एक अच्छी और नॉन डिस्टर्बिंग नींद तो सभी डिजर्व करते हैं. इसलिए अपनी नींद को पूरा करने के लिए अपने अकॉर्डिंग फ्री होकर सोना भी पसंद करते हैं. कोई रजाई को मुंह तक ढक कर सोना पसंद करते हैं (Sleeping Under A Blanket), तो कोई विदाउट पिलो सोना पसंद करते (Sleeping Without a Pillow) हैं और भी कई तरीके से लोग सोना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो लोग रजाई को सिर तक ओढ़कर सोते हैं, उन्हें कई तरह की समस्या हो सकती है? या वो इनसे होने वाली बीमारी का शिकार भी हो सकते है? इस बारे में एक्सपर्ट की राय क्या कहती है. आइए जानते हैं.

स्लीप एपनिया का खतरा बढ़ता है.
अगर आप मुंह तक रजाई ओढ़कर सोते हैं तो आपको स्लीप एपनिया (Sleep Ep Miya) हो सकता है. स्लीप एपनिया आपको तब पता चलता है, जब सोते हुए सांस लेने में थोड़ी दिक्कत आने लगती है. इसलिए एक्सपर्ट बताते हैं कि आपको सोते हुए मुंह के ऊपर तक सिर ढक कर नहीं सोना चाहिए. इसके अलावा मुंह को ढकने से नींद भी पूरी नहीं होती और चीजें बदतर हो सकती हैं.

थकावट महसूस होने लगती है
जब आप मुंह ढककर सोते हैं, तो इससे ओवरहीटिंग हो सकती है. इसकी वजह से आपके चेहरे पर सूजन आना, मांसपेशियों में ऐंठन और आपको काफी ज्यादा थकावट का एहसास हो सकता है.

यह भी पढ़े : क्या बढ़ता स्क्रीन टाइम बच्चों की सेहत लिए है खतरनाक? नए रिसर्च में हुआ खुलासा

ब्रेन डैमेज का खतरा बढ़ सकता है
जब आप सोते समय अपनी सुद खो देते हैं और अपने सिर को ढक लेते हैं तो इससे ऑक्सीजन की कमी होने लगती है इससे अल्जाइमर और डिमेंशिया का खतरा बढ़ने की संभावना रहती है. रिसर्च के अनुसार यह पाया गया है कि मुंह ढक कर सोने से ब्रेन डैमेज का खतरा हो सकता है. इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि सोते समय सिर ढक कर ना सोएं.

हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है
अक्सर मुंह को ढक कर सोने वाले लोग अपने सिर तक रजाई से ढक कर सोते हैं, ताकि ठंड रजाई के अंदर न जाए. इससे ऑक्सीजन का सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है और दम घुटने जैसी स्थिति हो जाती है. अगर आप अस्थमा के मरीज हैं या हार्ट की परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो ऑक्सीजन की कमी होने से आपकी सिचुएशन सीरियस हो सकती है. कई बार आपको हार्टअटैक और अस्थमा अटैक भी हो सकता है.

दम घुटने का एहसास भी हो सकता है
किसी व्यक्ति को अगर स्लीप एपनिया,अस्थमा, हार्ट डीसीस और फेफड़ों की समस्या है, तो ऐसे लोगों के लिए मुंह ढककर सोना और भी ज्यादा डेंजरस हो सकता है, क्योंकि इससे दम घुटने की समस्या हो सकती है. वहीं, आपको सफोकेशन की समस्या भी बढ़ सकती है. 

यह भी पढ़े : खाने की थाली में इसलिए नहीं परोसी जाती 3 रोटियां, जानिए तीसरे अंक के पीछे का राज़?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close