विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : क्या आप भी सर्दियों में हो जाते है कब्ज और खट्टी डकार के शिकार? तो आजमाएं ये घरेलू उपचार

अगर आपको सुबह उठकर कभी भी खट्टी डकार या कब्ज जैसी स्थिति लगे तो आप तुरंत एक ग्लास पानी में नींबू मिलाकर उसमें हल्का नमक डालकर उसे पी लें इससे आपके पेट को तुरंत आराम मिलेगा.

Read Time: 4 min
Health Tips : क्या आप भी सर्दियों में हो जाते है कब्ज और खट्टी डकार के शिकार? तो आजमाएं ये घरेलू उपचार

Sour Belching In Winter : सर्दियों में हम ऑयली फूड (Oily Food) और गर्म तासीर का खाना खाना ज्यादा पसंद करते हैं. हम इन खानों को इतनी हड़बड़ी में खाते हैं कि हमें इस बात का ध्यान ही नहीं होता कि ये हमें तकलीफ भी दे सकते हैं, इसकी वजह से आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती है और आपको खट्टी डकारें (Sour Belching) आने लगती हैं. यह प्रॉब्लम आपको तब होती है, जब आप ओवर ईटिंग  (Over Eating) कर लेते हैं या फिर जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं. खट्टी डकारे अपच के कारण भी होती हैं. आपको बता दे कि धूम्रपान, स्ट्रेस, कोल्ड ड्रिंक, एल्कोहल के ज्यादा सेवन की वजह से खट्टी डकार आती है, जिसमे पेट में जलन, सीने में जलन, उल्टी, गले में जलन, पेट फूलने जैसे परेशानी होती है.  इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में खट्टी डकार और कब्ज जैसी बीमारी से आप कैसे घरेलू उपाय से छुटकारा पा सकते हैं.

ये घरेलू उपाय है फायदेमंद

नींबू पानी

वैसे तो नींबू आपको कई बीमारियों से बचाता है और इसके अपने अनेक लाभ हैं. अगर आपको खट्टी डकार या कब्ज जैसे समस्या से राहत पाना है तो आप नींबू पानी का सेवन कर इस समस्या से तुरंत निजात पा सकते हैं. अगर आपको सुबह उठकर कभी भी खट्टी डकार या कब्ज जैसी स्थिति लगे तो आप तुरंत एक ग्लास पानी में नींबू मिलाकर उसमें हल्का नमक डालकर उसे पी लें इससे आपके पेट को तुरंत आराम मिलेगा.

ये भी पढ़े : खाने की थाली में इसलिए नहीं परोसी जाती 3 रोटियां, जानिए तीसरे अंक के पीछे का राज़?

सौंफ और मिश्री का मिश्रण

अगर आपको दिन के वक्त खट्टी डकार आए तो आप नींबू पानी और दही का सेवन कर सकते हैं. वहीं अगर आपको रात के वक्त खट्टी डकार या कब्ज जैसी समस्या हो रही है तब आप नींबू पानी और दही बिल्कुल ना खाएं, इससे आपकी परेशानी आप पर ही भारी पड़ जाएगी. रात के वक्त अगर आपको खट्टी डकार आती है तो आप मिश्री और सौंफ साथ में खा सकते हैं, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी. सौंफ को पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है. इससे एसिडिटी और गैस की समस्या का निराकरण होता है और मिश्री खाने से पेट ठंडा रहता है. इसलिए इन दोनों का सेवन कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

भुना हुआ जीरा और काला नमक

काला नमक (Black Salt) को पाचन तंत्र को सही करने के लिए प्राचीन समय से प्रयोग किया जाता रहा है. काला नमक खाने से पाचन तंत्र एकदम सही रहता है. अगर आपको खट्टी डकार आए तो आप काले नमक और जीरे (Jeera) को साथ में मिलाकर तुरंत खा लीजिए, इससे आपको राहत मिलती है. अगर आपको अक्सर खट्टी डकार की दिक्कत होती है तो आप जीरे को तवे में भूनकर उसे अच्छी तरह से पीस लें और उसमें काला नमक मिलाकर अपने साथ रख सकते हैं. जब कभी भी आपको खट्टी डकार की समस्या हो तो आप इसे एक गिलास पानी में तुरंत मिलाकर पी सकते हैं, इससे आपको  आराम मिलेगा.

ये भी पढ़े : Airport Rules: पहली बार कर रहे हैं हवाई यात्रा? तो जान लें एयरपोर्ट के ये नियम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close