विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 27, 2023

Airport Rules: पहली बार कर रहे हैं हवाई यात्रा? तो जान लें एयरपोर्ट के ये नियम

हवाई यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के हथियार जैसे बंदूक गन लाइटर पिस्टल गोला बारूद इत्यादि हथियार आप अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं.

Airport Rules: पहली बार कर रहे हैं हवाई यात्रा? तो जान लें एयरपोर्ट के ये नियम

Airport Rules: हवाई यात्रा करना हर किसी को बहुत पसंद होता है और जो लोग पहली बार हवाई यात्रा कर रहे होते हैं तो उन्हें फ्लाइट (Flight) में बैठने के लिए बहुत एक्साइटमेंट होती है. आज हम आपको फ्लाइट में बैठने से लेकर एयरपोर्ट (Airport Rules) से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं. एयरपोर्ट (Airport Security) पर सुरक्षा का खास ख्याल रखा जाता है. यात्रियों के समान से लेकर खुद यात्री की भी पूरी चेकिंग की जाती है. अगर आप पहली बार फ्लाइट में यात्रा करने जा रहे हैं तो इस खबर पर नजर डाल लीजिए. 

फ्लाइट में सफर करते समय इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप अपने हैंडबैग में 7 से लेकर 14 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं. वहीं चेकिंग बैगेज में आप 20 से 30 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं, लेकिन इन निम्नलिखित चीजों को फ्लाइट में ले जाना सख्त मना है.. 

इंटरनेशनल फ्लाइट्स में धूम्रपान से संबंधित जैसे सिगरेट तंबाकू ले जाना माना होता है. साथ ही अन्य नशीले पदार्थों पर भी प्रतिबंध होता है. 

फ्लाइट में किसी भी धारदार चीजों को ले जाना मना होता है जैसे- कटर, लाइटर, पेचकस, कैंची इत्यादि. 

हवाई यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के हथियार जैसे बंदूक, गन, लाइटर, पिस्टल, गोला, बारूद इत्यादि हथियार आप अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं.

फ्लाइट में यदि आप इन सामानों के साथ पकड़े जाते हैं तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होती है और आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. 

आइए नजर डालते हैं कि किन चीजों को आप सिक्योरिटी रेगुलेशन के अधीन केबिन बैगेज के रूप में साथ में ले जा सकते हैं, 

लेडीज हैंड पर्स या बैग, कैमरा, दूरबीन, किताबें, दिव्यांगों के लिए बैसाखी या व्हीलचेयर, कंबल या ओढ़ने के लिए कोई चादर, यदि आपके साथ छोटा बच्चा है तो आप उसके लिए दूध पिलाने की बोतल और फूड भी ले जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Social Media Side Effects : ज़िंदगी में जहर घोल रहा है सोशल मीडिया, जानिए दूरी बनाना क्यों है जरूरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: चर्म रोग दूर करने के लिए राजा भोज ने बनवाया था यह तालाब, ये है भोजताल की पूरी कहानी
Airport Rules: पहली बार कर रहे हैं हवाई यात्रा? तो जान लें एयरपोर्ट के ये नियम
benefits of mango peel Price of mango pits, not only mango peels are also very useful
Next Article
Mango Peel Benefits: आम के आम, गुठलियों के दाम ! जानिए- आम के छिलकों में भी है गजब के फायदे 
Close
;