विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : रात भर खांस-खंस कर हैं परेशान? जानिए इसका समाधान

Tips and Tricks : अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके गले की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. वहीं शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ते हैं. यह दोनों खांसी पैदा करने वाले वायरस और बैक्टीरिया को मारते हैं, अगर आप एक चम्मच अदरक का रस और शहद मिलाकर खाते हैं तो इससे आपको तुरंत फायदा मिलता है और देर रात उठने वाली खांसी से जल्द ही छुटकारा मिलता है.

Read Time: 4 min
Health Tips : रात भर खांस-खंस कर हैं परेशान? जानिए इसका समाधान

Cough At Night : सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की समस्या लेकर आता है. सर्दियों का मौसम शुरू होते ही सर्दी (Cold), खांसी (Cough), बुखार (Fever) जैसी समस्या होने लगती हैं. इसकी वजह यह है कि सर्दियों में आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity To Disease) कमजोर हो जाती है. जिसकी वजह से इस तरह की समस्याओं से आपको जूझना पड़ता है. वहीं कई बार आपको रात में अचानक से लगातार खांसी (Cough At Night) होने लगती है जो काफी परेशान करती है. इसकी वजह से नींद भी खराब हो जाती है और आपका शरीर भी कमजोर हो जाता है. रात में होने वाली खांसी के कारण गले में खराश, सीने में दर्द होने लगता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसे अपना कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

अदरक और शहद

खांसी से राहत पाने के लिए दादी और नानी के नुस्खे को अपनाना बेहद फायदेमंद होता है. जिसमे अदरक और शहद खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अदरक और शहद दोनों में ही ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी खांसी को कम करने में मदद करते हैं. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके गले की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. वहीं शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ते हैं. यह दोनों खांसी पैदा करने वाले वायरस और बैक्टीरिया को मारते हैं, अगर आप एक चम्मच अदरक का रस और शहद मिलाकर खाते हैं तो इससे आपको तुरंत फायदा मिलता है और देर रात उठने वाली खांसी से जल्द ही छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़े : Skin Tips : सर्दियों में सोने से पहले अपने फेस पर करले ये काम, सुबह उठते ही मिलेगी ग्लोइंग त्वचा

गर्म पानी पीने से राहत

अगर आपको बेवजह रात में अचानक से खांसी आना शुरू हो जाए तो गर्म पानी पीने से खांसी में तुरंत आराम मिलता है. गर्म पानी को आपको धीरे-धीरे पीना चाहिए. ऐसा करने से पानी आपके गले तक पहुंचता है और गले में हो रही खराश व इरिटेशन को दूर करता है. रोजाना बार-बार गर्म पानी पीते रहने से खांसी जल्दी ठीक हो जाती है इसलिए गरम पानी खांसी का सबसे घरेलू और कारगर उपाय है.

तुलसी पत्तों का इस्तेमाल

अचानक रात में अगर आपको खांसी आ रही है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. तुलसी में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी खांसी को कम करने में मदद करते हैं. तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी के कुछ पत्तों को एक कप पानी में 5 से 10 मिनट तक उबालकर इसे गरमा गरम पीना होता है तुलसी के काढ़े में एंटीबैक्टीरियल और दर्द निवारक गुण होते हैं जो गले की खराश को कम करते हैं और खांसी में राहत पहुंचाते हैं. रोजाना तुलसी का काढ़ा सुबह शाम पीने से खांसी जल्दी ठीक हो जाती है.

ये भी पढ़े : Health Tips : सरसों के तेल से कीजिए मालिश रात में आएगी सुकून की नींद, जानिए क्या-क्या हैं फायदे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close