विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: गर्मियों में गन्ने का रस है फायदेमेंद, इंस्टैंट एनर्जी के साथ-साथ इस जूस के हैं कई लाभ

गर्मियों के मौसम (Summer season) में गन्ने का रस सबसे अधिक प्रचलित होता है कि गन्ने का जूस (ganne ka ras) पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं गन्ने के रस से होने वाले फायदों (Sugarcane Juice Benefits) के बारे में...

Read Time: 2 min
Health News: गर्मियों में गन्ने का रस है फायदेमेंद, इंस्टैंट एनर्जी के साथ-साथ इस जूस के हैं कई लाभ

Sugarcane: गर्मियों का सीजन आ गया है और गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ज़रूरी होता है, यदि शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो कई प्रकार की बीमारियां शरीर को घेरने लगती है, ऐसे में ज़रूरी है शरीर में पानी की आपूर्ति की जाए, गर्मियों के मौसम (Summer season) में गन्ने का रस सबसे अधिक प्रचलित होता है कि गन्ने का जूस (ganne ka ras) पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं गन्ने के रस से होने वाले फायदों (Sugarcane Juice Benefits) के बारे में...

इंस्टैंट एनर्जी

गर्मियों में करने का रस का सेवन जरूर करना चाहिए, यदि आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो आपको गन्ने का रस पीकर तुरंत एनर्जी मिल सकती है. बहुत कम समय में थकान और मूड को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है, गन्ने के जूस में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है.

पाचन के लिए

पाचन संबंधी परेशानियों से बचने के लिए गन्ना एक तरह से टॉनिक के रूप में काम करता है, यदि आप पेट में Ph बैलेंस को सही रखना चाहते हैं तो गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए, गन्ने में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को साफ रखता है और आपको कब्ज़ जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

प्रेग्नेंसी में

गर्भवती महिलाओं के लिए करने का रस काफ़ी फ़ायदेमंद होता है, इसमें फोलिक एसिड विटामिन B9 होता है, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. गन्ने का रस पीने से भी गर्भधारण की संभावनाएं बढ़ती है.

एनीमिया रोगियों के लिए

एनीमिया से पीड़ित लोगों को गन्ने का रस पीना चाहिए यह बेहद फ़ायदेमंद होता है इसमें काफ़ी मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर के हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है, जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है, वे गन्ने का जूस पीकर शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते है.

यह भी पढ़ें:Health News: स्किन, हड्‌डी, हार्ट का रखना है ख्याल! मशरूम के फायदे एक बार जानिए, फिर नहीं करेंगे इनकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close