विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: गंभीर बीमारियों को बुलावा देता है बढ़ता ब्लड शुगर, कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Health Tips :ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) का बढ़ना डायबिटीज और डायबिटीज के संकेत भी हो सकते है. ऐसे में आप को कुछ आदतों में बदलाव लाना बेहद ज़रूरी है. आइए जानते हैं ब्लड शुगर लेवल को कैसे (How to control blood sugar level) कंट्रोल कर सकते हैं...

Read Time: 3 min
Health News: गंभीर बीमारियों को बुलावा देता है बढ़ता ब्लड शुगर, कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Blood Sugar Control Tips: ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. कई प्रकार की बीमारियां भी हैं जो शरीर को घेरने लगती हैं. ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) का बढ़ना डायबिटीज और डायबिटीज के संकेत भी हो सकते है. ऐसे में आप को कुछ आदतों में बदलाव लाना बेहद ज़रूरी है. आइए जानते हैं ब्लड शुगर लेवल को कैसे (How to control blood sugar level) कंट्रोल कर सकते हैं...

फिजिकल एक्टिविटीज न होना
ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की सबसे बड़ी वजह फिजिकल एक्टिविटीज न होना या कम होना है. एक्सरसाइज करते समय बॉडी ग्लूकोस का इस्तेमाल करती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन होता है. यदि आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो बॉडी फ़ैट बढ़ने लगता है और यह धीरे-धीरे डायबिटीज जैसी समस्याओं बीमारियों को बुलावा देता है.

फाइबर बढ़ाएं
खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाने से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है. फाइबर धीरे-धीरे पचता है और जिस वजह से ब्लड शुगर में स्पाइक नहीं आता है, इसके अलावा फाइबर पाचन के लिए काफ़ी मददगार है.

डाइट
डाइट का हमारी ब्लड शुगर पर सीधा असर पड़ता है, खाने में बहुत अधिक प्रोसेस्ड फ़ूड, ज़्यादा शुगर, ज़्यादा नमक वाला खाना खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है इसीलिए डाइट में हरी सब्ज़ियां, फल, साबुत अनाज आदि को शामिल करना चाहिए, जिससे डाइट में कार्ब्स की मात्रा नियंत्रित होता है.

नींद की कमी
नींद की कमी की वजह से भी हमारा ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. नींद की कमी होने से इन्सुलिन रेजिस्टेंस बढ़ता है और स्ट्रेस हॉर्मोन का कार्टिसोल रिलीज होते हैं. 7-8 घंटे की भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है.

स्ट्रेस
आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई स्ट्रेस के शिकार हो रहा है, स्ट्रेस की वजह से बॉडी कोर्टिसोल रिलीज करती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है.

यह भी पढ़ें:Green Cardamom Benefits: बेहद काम की है छोटी इलाइची, इसके बड़े फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close