विज्ञापन
This Article is From Apr 17, 2024

Green Cardamom Benefits: बेहद काम की है छोटी इलाइची, इसके बड़े फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

Ilaichi khane ke fayde: भारतीय रसोई में कई ऐसी छोटी-छोटी चीज़ें मौजूद हैं जो बड़े-बड़े काम कर देती है, उन्हीं में से एक हैं छोटी-सी इलायची... ये छोटी इलायची आपको सेहत से जुड़े कई बड़े-बड़े फायदे दे सकती हैं.

Green Cardamom Benefits: बेहद काम की है छोटी इलाइची, इसके बड़े फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

Ilaichi khane ke fayde: भारतीय रसोई में कई ऐसी छोटी-छोटी चीज़ें मौजूद हैं जो बड़े-बड़े काम कर देती है, उन्हीं में से एक हैं छोटी-सी इलायची... ये छोटी इलायची हर घर में मौजूद होती है. ये छोटी-बड़ी कई बीमारियों को दूर भगाने में सक्षम होती है. इस इलायची का इस्तेमाल भारतीय रसोईघरों में ज़ायका बढ़ाने के लिए और मसाले के रूप में भी किया जाता है. वही इसकी ख़ुशबू और स्वाद कमाल की होती ही है बल्कि इसके फायदे सेहत के लिहाज़ से भी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में डाइटीशियन नीलम ने इलायची खाने से होने वाले फायदों (cardamom benefits) के बारे में जानकारी दी है, जो हम आपको बताने जा रहे हैं. 

मुंह की बदबू दूर करने में

छोटी इलाइची का इस्तेमाल माउथफ्रेशनर के रूप में किया जाता है, इसीलिए लोग खाना खाने के बाद अक्सर इलायची के दानों को चबाते हैं, इसको खाने से मुंह की बदबू दूर होती है और मुंह से आने वाली दुर्गंध भरी सांसों से भी मुक्ति मिलती है.

Digestion के लिए

इलायची खाने से Digestion System दुरुस्त रहती है. यदि किसी अपच, कुपच या उल्टी जैसा महसूस हो रहा है और वह इलायची खा ले तो उसे इस से राहत मिल सकती है.

गले की खराश में

गले की खराश दूर करने में भी इलायची का सेवन किया जाता है. इसका सेवन करने से गले में हो रहे दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

विषैले तत्वों को दूर करने में

इलायची की रासायनिक गुण शरीर में मौजूद फ़्री रेडिकल और दूसरे विषैले तत्वों को दूर करने का काम करते हैं, इलायची का सेवन करने से शरीर साफ़ होता है.

स्किन के लिए

जो लोग इलाइची चबाते हैं, उनकी स्किन अच्छी रहती है. इलाइची खाने से चेहरे पर चमक बरकरार रहती है.

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Radish: क्या आप भी सलाद की प्लेट से हटा देते हैं मूली? डाइटीशियन से जानिए इसके फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Exclusive Interview: फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड निकिता ने सुनाए अनुभव, कहा- संजय लीला भंसाली के साथ करना है काम
Green Cardamom Benefits: बेहद काम की है छोटी इलाइची, इसके बड़े फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप
Take care of pets like this during rainy season, remember these tips
Next Article
बारिश के मौसम में पालतू जानवरों का ऐसे रखें ध्यान, ये रही टिप्स
Close