विज्ञापन
Story ProgressBack

Beat The Heat: गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए सरकार ने दिए टिप्स, जानिए क्या हैं उपाय?

Beat the heat 2024: लगातार बढ़ते तापमान के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health Tips) ने बीट द हीट" (#Beat_The_Heat) टिप्स साझा किए हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं, इन्हें फॉलो करके आप भी इस गर्मी खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं.

Read Time: 3 min
Beat The Heat: गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए सरकार ने दिए टिप्स, जानिए क्या हैं उपाय?

Heatwave Precaution: सर्दियों के मौसम के जाने के कुछ समय बाद अब गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. भीषण गर्मी के चलते जन-जीवन भी प्रभावित होने लगता है, जब भी गर्मी अपने पीक पर होती है लोगों में कई प्रकार की बीमारियां देखने को मिलती है, इसीलिए ऐसे मौसम में खुद को हाइड्रेट (Hydrate in summer) रखना बहुत ज़रूरी होता है, चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, ताकि सेहत तंदुरुस्त बनी रहे, लगातार बढ़ते तापमान के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health Tips) ने "बीट द हीट" (Beat the heat) टिप्स साझा किए हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं, इन्हें फॉलो करके आप भी इस गर्मी खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं.

बीट द हीट क्या है?

भीषण गर्मी और तेज धूप में खुद को हाइड्रेट रखना और शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए गर्मी को मात देना, सरकार ने पिछली साल भी बढ़ते तापमान को देख लोगों को धूप और गर्मी से बचने की सलाह दी थी.

भीषण गर्मी के दौरान न पकाएं भोजन

तेज गर्मी से बचने के लिए घर के बाहर ही नहीं, बल्कि घर के अंदर भी कुछ बातों का खास ध्यान रखें, कोशिश करें कि जब भीषण गर्मी हो रही हो तो भरी दोपहर में खाना पकाने से बचे.

खुली हवादार जगह पर ही बनाएं खाना

खाना उसी जगह बनाएं, जहां वेंटिलेशन की पर्याप्त सुविधा हो, जब भी खाना बनाएं कुकिंग एरिया के खिड़की, दरवाजे खुले रखें जहां से प्रॉपर तरीके से हवा का आना जाना हो सके.

हाई प्रोटीन खाना खाने से बचे

गर्मियों में यदि आप खुद को हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो सरकार के बताए इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करना चाहिए, तेज गर्मी में हाई प्रोटीन फूड को पचाना बहुत मुश्किल होता है, इसीलिए गर्मी के समय अंडा, मांस-मछली आदि से परहेज करें.

चाय-कॉफी और अल्कोहल से करें परहेज

अक्सर लोगों को जब तेज गर्मी लगती है तो वे धूप में ठंडे पे पदार्थ पीने लगते हैं, वहीं कई लोग भीषण गर्मी में भी चाय और कॉफी पी लेते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को गर्मियों के मौसम में चाय-कॉफी, कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स न पीने की सलाह दी है, क्योंकि इनका सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है.

यह भी पढ़ें: Home Remedies: पेट और सीने की जलन से चुटकियों में पाना है छुटकारा, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close