विज्ञापन
Story ProgressBack

Celery Water Benefits: अजवाइन का पानी पीकर कोसो दूर भगाएं बीमारियों को, जानिए और क्या हैं फायदे

Boiled Celery Water Benefits: सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन (celery water on an empty stomach in the morning) करते हैं, तो आपको भी वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक के बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Celery Water Benefits: अजवाइन का पानी पीकर कोसो दूर भगाएं बीमारियों को, जानिए और क्या हैं फायदे
Ajwain water benefits

Celery Water Benefits For Health: चटपटी चीजों में मोइन लगाने के लिए और स्वाद का जायका बढ़ाने के लिए अजवाइन का प्रयोग किया जाता है. अजवाइन स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. अजवाइन के पानी को यदि आप डाइट में शामिल करते हैं और सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन (celery water on an empty stomach in the morning) करते हैं, तो आपको भी वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक के बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं. 

दरअसल, अजवाइन में कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. आइए जानते हैं कि सुबह के समय अजवाइन का पानी पीने से (Benefits of drinking celery water) सेहत को मिलने वाले कमाल के फायदों के बारे में.

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत 

अजवाइन के पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इस पानी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. इस पानी को पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई प्रकार की बीमारियों से भी लड़ने में मदद मिलती है.

ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अजवाइन का पानी आपकी मदद कर सकता है. अजवाइन में हाई फाइबर होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब भी इस पानी को पीएं, डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में 

अजवाइन में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. डायरिया और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करके पेट में हो रही दिक्कतों को भी दूर भगाने में अजवाइन मददगार है.

कोलेस्ट्रॉल घटाने में

अजवाइन के पानी में डाइरेक्टरी फाइबर और फैटी एसिड होते हैं. इस पानी को पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है इसके साथ ही बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

इंफेक्शन से बचाने में करता है मदद

अजवाइन में एंटी माइक्रोबॉयल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. बदलते मौसम में हो रहे इन्फेक्शन से बचने के लिए आप को अजवाइन का पानी पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में निकल रही है हाथों की स्किन! खुरदुरे हाथों को सॉफ्ट बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे

 (Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का खाना भी हो सकता है अनहेल्दी, बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान 
Celery Water Benefits: अजवाइन का पानी पीकर कोसो दूर भगाएं बीमारियों को, जानिए और क्या हैं फायदे
Make these lemon drinks at home in summer, you will feel cool even in summer.
Next Article
घर पर जरूर Try करें ये Lemon Drinks, गर्मी में भी होगा ठंडक का एहसास
Close
;