विज्ञापन
Story ProgressBack

इस गर्मीं में पिएं बेल का शरबत, इम्युनिटी मजबूत होने के साथ-साथ मिलेंगे ये फायदे 

बेल के शरबत का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं. चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी (Summer Season) से होने वाली बीमारियों से भी बचा सकता है. गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए बेल का शरबत बेस्ट ऑप्शन हैं. आइए जानते हैं बेल का शरबत पीने (Bel ka sharbat peene ke fayde) से और क्या फायदे होते हैं?

Read Time: 3 mins
इस गर्मीं में पिएं बेल का शरबत, इम्युनिटी मजबूत होने के साथ-साथ मिलेंगे ये फायदे 
bel juice

Bel ka Sharbat: गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है. न सिर्फ़ अंदरूनी बल्कि बाहरी रूप से भी गर्मियों के मौसम में कई प्रकार की समस्या होने लगती है, इस मौसम में हर कोई ठंडी-ठंडी ड्रिंक्स पीना पसंद करता है, हम आपको ऐसे ही देसी ड्रिंक (Desi drinks in summer) के बारे में बता रहे हैं. जिसे गर्मियों के मौसम में पीकर अपने शरीर को और स्किन को स्वस्थ रख सकते हैं, हम बात कर रहे हैं बेल के शरबत की. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे (Bel ka sharabat pine ke fayde) होते हैं, चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से होने वाली बीमारियों से भी बचा सकता है. गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए बेल का शरबत बेस्ट ऑप्शन हैं. आइए जानते हैं बेल का शरबत (Bel ka sharbat kyu peete hain) पीने से और क्या फायदे होते हैं?

पाचन तंत्र के लिए
बेल का शरबत पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है. पेट में हो रही गैस,एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो बेल का शरबत काफी उपयोगी माना जाता है. बेल में काफी कम मात्रा में कैलरी होती है और फाइबर अधिक होता है.

पथरी में कारगर
बेल के शरबत में बहुत जरूरी तत्व होते हैं जिससे पथरी नहीं होती है, जिन लोगों को पथरी होती है, उन्हें आयुर्वेदिक रूप से बेल का शरबत पीने की सलाह दी जाती है.

स्किन के लिए
बेल का रस सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. बेल का शरबत पीने से पिंपल्स से छुटकारा मिलता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन की रक्षा करते हैं.

बाल झड़ना
बेला का शरबत पीने से बाल भी अच्छे होते हैं, यदि किसी को हेयर फ़ॉल की समस्या हो रही है तो बेल का शरबत पीने से इससे छुटकारा मिल सकता है.आप चाहें तो बेल के शरबत में कुछ फ्रूट्स मिलाकर भी पी सकते हैं.

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
बेल का शरबत पीने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. यदि आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आप बेल का शरबत पीकर अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, जून के अंत में होने जा रहा है बुध का उदय
इस गर्मीं में पिएं बेल का शरबत, इम्युनिटी मजबूत होने के साथ-साथ मिलेंगे ये फायदे 
International Tea Day Why celebrated know the story and benefits of tea
Next Article
International Tea Day: पारिवारिक एकता से लेकर चुनावी मद्दे तक... जानें चाय का इतिहास और इसकी दिलचस्प कहानी...
Close
;