विज्ञापन
Story ProgressBack

Ways to protect the intestines: इन 5 कामों को करने की डाल ली आदत तो आंतें रहेंगी बिल्कुल सुरक्षित

Health Tips: यदि आप अपनी आंतों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आज ही इन अच्छी आदतों (how to improve your gut microbiome)को अपनी अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लें, डाइटीशियन नीलम आंतों को सुधारने के लिए इन 5 उपायों को करने की सलाह देती हैं.

Read Time: 3 mins
Ways to protect the intestines: इन 5 कामों को करने की डाल ली आदत तो आंतें रहेंगी बिल्कुल सुरक्षित
Health: धूम्रपान और मदिरा पान का सेवन करने से आंतों की परत को बहुत नुकसान पहुंचाता है

Health tips: शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए आंतों का एक अहम रोल होता है, आंतें हमारे खाने को तोड़कर पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित करती है, जिससे हमें ताक़त मिलती है. यदि आप अपनी आंतों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आज ही इन अच्छी आदतों (how to improve your gut microbiome) को अपनी अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लें, डाइटीशियन नीलम आंतों को सुधारने के लिए इन 5 उपायों (These 5 measures to improve intestines) को करने की सलाह देती हैं, जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं.. 

हाई फाइबर भोजन खाएं
फाइबर पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है, उच्च फाइबर युक्त आहार डायबिटीज, ह्रदय रोग और मोटापे के खतरे को भी कम करता है. इसके लिए आप हाई फाइबर वाला खाना खाएं, जैसे आप डाइट में बीन्स, ब्रोकली, साबुत अनाज और सूखे फलों का सेवन कर सकते हैं.

ढेर सारा पानी पिएं
ज़्यादा पानी पीने से पेट और पाचन तंत्र में आंतों के अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के रेशियों में सुधार होता हैं, पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया का संतुलन बनाए रखने और भोजन के कणों को तोड़ने के साथ, मलत्याग करने की प्रक्रिया को भी आसान करने में मदद मिलती है इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि पानी खूब सारा पिएं.

प्रोबायोटिक भोजन लें
प्रोबायोटिक भोजन से आंतों को कई प्रकार के लाभ होते हैं. इनमें जीवित एंजाइम, लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं. जो आज के माइक्रोबायोम को मजबूत करते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ होते हैं.

भरपूर नींद लें
इस बात का ध्यान रखें कि पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है, रोज़ाना रात को कम से कम आठ घंटे की गहरी नींद आंतों के बैक्टीरिया डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे अनेक न्यूरोट्रांसमीटर उत्पन्न करता है, इससे सेहत को सुचारु रूप से चलाने में मदद मिलती है.

ड्रिंक और स्मोक
धूम्रपान और मदिरा पान का सेवन करने से आंतों की परत को बहुत नुकसान पहुंचाता है इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि इससे आंत में बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ सकता है. आप धूम्रपान और शराब पीने से बिल्कुल बचें.

यह भी पढ़ें:Turmeric Benefits: हल्दी पानी पीकर भी निखार सकते हैं त्वचा, जानिये और क्या हैं फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Father's Day पर पापा के लिए बनाएं Eggless Chocolate Cake, रेसिपी जान लें यहां
Ways to protect the intestines: इन 5 कामों को करने की डाल ली आदत तो आंतें रहेंगी बिल्कुल सुरक्षित
In this scorching sun fun water park spoiled keep these things mind before going
Next Article
इस चिलचिलाती धूप में Waterpark का मजा न हो जाए किरकिरा, जाने से पहले इन बातों पर डाल लें नजर
Close
;