विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: भूलकर भी खाना स्किप न करें, लापरवाही करने से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा

Food Tips: अक्सर हम लोगों को बिजी रहने की वजह से लंच और ब्रेकफास्ट स्किप (Breakfast skip) करते हुए देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आपको किन गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और इसका कितना ग़लत प्रभाव आपके शरीर (do not skip meal) पर पड़ता है? पढ़िए ये खबर...

Read Time: 3 mins
Health News: भूलकर भी खाना स्किप न करें, लापरवाही करने से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा

Why You Must Stop Skipping Meals: आज के दौर की लंबी जॉब और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से खाना खाने का सही समय नहीं मिल पाता है. वहीं भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम भोजन पर ध्यान नहीं देते हैं, इस लापरवाही का खामियाजा सेहत और स्वास्थ्य को चुकाना पड़ता है. अक्सर हम लोगों को बिजी रहने की वजह से लंच और ब्रेकफास्ट स्किप (Breakfast skip) करते हुए देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आपको किन गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और इसका कितना ग़लत प्रभाव आपके शरीर (do not skip meal) पर पड़ता है? पढ़िए ये खबर...

मेटाबॉलिज़्म में बदलाव

खाना समय पर न करने से आपका मेटाबॉलिज़्म बदल सकता है, जब मेटाबॉलिज़्म बदलता है तो हार्मोनल चेंज होते हैं. यदि आपके भोजन का समय बहुत अनियमित है तो इसका सीधा प्रभाव आपकी हेल्थ पर पड़ेगा.

न्यूट्रीशन की कमी

भोजन छोड़ने से शरीर को न्यूट्रीशन की कमी हो सकती है, शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है. यदि आप भोजन करते हैं तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जिससे आपको गंभीर बीमारियां हो जाएंगी.

ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर रोलर कोस्टर का कारण बन सकता है, जब हम समय से खाना नहीं खाते हैं तो अपने शरीर को आवश्यक भोजन से भी दूर कर देते हैं, जिससे आपके शरीर कर रक्तशर्करा का लेवल गिर जाता है और शरीर में ऊर्जा ख़त्म हो जाती है. कई अंगों को चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में चीनी की आवश्यकता होती है, ऐसा करने से आपको कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

हार्मोनल अनबैलेंस हो जाते हैं

यदि आप अपना भोजन सही ढंग से नहीं करते हैं तो आपका शरीर तनाव भरे हार्मोन रिलीज करता हैं, जिससे स्ट्रेस पैदा करने लगता है, इससे आप का वज़न बढ़ता है और कई प्रकार की बीमारियां भी होने लगती है.

एक दिन न खाने का असर चार दिन तक

एक दिन का भोजन छोड़ने से चार दिन का प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है, इसीलिए भोजन को सही समय और पौष्टिक रूप से खाने की सलाह दी जाती है. इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में हर वो ज़रूरी पोषण पहुंचें जो बॉडी को अच्छे से चलाने के लिए जरूरी होते हैं.

यह भी पढ़ें: Homemade Anti aging Mask: केले का ऐसा इस्तेमाल बनाए रखेगा आपको हमेशा जवां, झुर्रियां कहेंगी अलविदा

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी व्रत का क्या है महत्व? राशि के अनुसार दान करने से मिलेंगे ये फायदे
Health News: भूलकर भी खाना स्किप न करें, लापरवाही करने से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा
Shani Dev Kripa: Do these measures to get the blessings of Shanidev in Nautapa, know from the Pandit ji what should be done
Next Article
Shani Dev Kripa: नौतपा में शनि भगवान की कृपा पाने के लिए क्या करें? पंडित जी ने बताए ये उपाय
Close
;