विज्ञापन
Story ProgressBack

Homemade Anti aging Mask: केले का ऐसा इस्तेमाल बनाए रखेगा आपको हमेशा जवां, झुर्रियां कहेंगी अलविदा    

यदि आप भी एजिंग के लक्षणों से परेशान (Antiaging facepack) हो रहे हैं, तो हम आपको केले से बने कुछ ख़ास फेसपैक (Homemade Anti aging Mask) के बारे में बताने जा रहे हैं, इससे आपकी त्वचा जवान दिखेगी और बुढ़ापे के लक्षण भी दूर भागने लगेंगे....

Read Time: 4 min
Homemade Anti aging Mask: केले का ऐसा इस्तेमाल बनाए रखेगा आपको हमेशा जवां, झुर्रियां कहेंगी अलविदा    

Banana Anti Aging Mask: महिलाएं अपने चेहरे को लेकर काफी कॉंशियस रहती है. हमेशा ख़ूबसूरत और जवां दिखने के लिए वो काफ़ी मेहनत भी करती हैं लेकिन एक उम्र के बाद जब त्वचा पर बुढ़ापा नज़र आता है तो उनकी परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में महिलाएं कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट, ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty products) का इस्तेमाल करने लगती है लेकिन इससे त्वचा और अधिक ख़राब हो जाती है. यदि आप भी एजिंग के लक्षणों से परेशान (Antiaging facepack) हो रहे हैं, तो हम आपको केले से बने कुछ ख़ास फेसपैक (Homemade Anti aging Mask) के बारे में बताने जा रहे हैं, इससे आपकी त्वचा तो जवान दिखेगी ही और बुढ़ापे के लक्षण भी दूर भागने लगेंगे....

केला त्वचा को मुलायम चमकदार और ग्लोइंग बनाता है, केला फ़ेस पैक लगाने से त्वचा मोस्टराइस भी होती है, आइए जानते हैं केले का प्रयोग करके कौन सा फ़ेसपैक बना सकते हैं.

केला और शहद फ़ेस पैक
केला और शहद दोनों ही त्वचा के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है. केले में मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई स्किन के लिए बहुत जरूरी है. शहद त्वचा को हाइड्रेट करती है. केला और शहद का फ़ेस पैक बनाने के लिए आप एक केले को मैश कर लें, उसमें एक चम्मच शहद डालें और दोनों को अच्छी तरीक़े से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं, आप इसे त्वचा पर भी लगा सकते हैं, 15 मिनट बाद इसे साफ़ पानी से धो लें ऐसा करने से एंटी एजिंग के लक्षणों में कमी आएगी और त्वचा में नमी बनी रहेगी.

केला और बेसन
केले और बेसन की जोड़ी भी कमाल की है. केला की तरह ही बेसन का इस्तेमाल भी स्किन केयर के लिए काफ़ी प्राचीन समय से किया जा रहा है. यदि आप की त्वचा पर एंटी एजिंग लक्षण नज़र आ रहे हैं तो बेसन और केला का फ़ेस पैक यूज़ कर सकते हैं. इसके लिए आधा पका केला लें, जिसमें 1 चम्मच बेसन और आधा चम्मच नीबू का रस मिला लें. अब इस फेसपैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाए रखें, केला और बेसन फ़ेस पैक लगाने से त्वचा की रंगत में सुधार होगा, साथ ही त्वचा की झुर्रियां और फ़ाइन लाइंस कम होंगी.

केला और दही फ़ेस पैक
दहीं झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में सहायक है, दही में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के छिद्रों को कसने में सहायता करते हैं, आप एक केला और दही का फ़ेस पैक बनाने के लिए आधे पके केले में 2 चम्मच दही मिला लें. इसके बाद इसे मैश कर लें, अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाए रखें और हल्के गुनगुने पानी से धो लें यदि आप इस फ़ेस पैक को हफ़्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करेंगे तो आपको स्किन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

केला और पपीता 
कई प्रकार के स्किन प्रोडक्ट में पपीता का प्रयोग किया जाता है, पपीता सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है. केला और पपीता का फ़ेस पैक बनाने के लिए आप 1 केला और पका हुआ पपीता अच्छी तरीक़े से मैश कर लें, आप चाहें तो इसमें खीरे का रस भी मिला सकती है. इसके बाद पूरे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाए और बाद में गुनगुने पानी से धो लें, इससे त्वचा की ब्राइटनेस बढ़ेगी और त्वचा हाइड्रेट रहेगी.

यह भी पढ़ें:Anti Aging Food: 50 की उम्र में दिखेंगे 25 साल के, बस डाइट में शामिल कर लें ये सुपरफूड

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close