विज्ञापन
Story ProgressBack

Darkness Removal Tips: कोहनी और घुटनों का कालापन अब नहीं पड़ेगा छिपाना, बस अपनाइए ये Home Remedies

Home Remedies: वैसे तो मार्केट में डार्कनेस दूर करने के लिए तरह-तरह क्रीम बाजार में मिलती है लेकिन इनके साइड अफेक्ट भी देखने को मिलते हैं. हम आपको ब्यूटीशियन बबीता के बताए कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप कोहनी और घुटने का कालापन चुटकियों में दूर कर देंगे...

Darkness Removal Tips: कोहनी और घुटनों का कालापन अब नहीं पड़ेगा छिपाना, बस अपनाइए ये Home Remedies

Darkness removal home remedies: गर्मियों के मौसम में स्किन रिलेटेड इश्यूज देखने को मिलते हैं, चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी में बाहर निकलने से टैनिंग, सनबर्न और डार्कनेस (Sunburn, tanning and darkness) जैसी समस्याएं आम होती है, इसका असर चेहरे के साथ-साथ टोहनी और घुटनों पर भी देखने को मिलता है. हम स्किनकेयर रूटीन कितना भी फ़ॉलो करें लेकिन कोहनी और घुटने की स्किन डार्क (Dark skin removal tips) होने ही लगती है और जब हम शार्ट ड्रेस पहनते हैं तो शर्मिंदगी का कारण बनती है. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (darkness door karne ke gharelu upay) बताने जा रहे हैं, जिससे आप घुटने और कोहनी का कालापन (blackness of knees and elbows) दूर कर सकते हैं. वैसे तो मार्केट में डार्कनेस दूर करने के लिए तरह-तरह क्रीम बाजार में मिलती है लेकिन इनके साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं. हम आपको ब्यूटीशियन बबीता के बताए कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप कोहनी और घुटने का कालापन चुटकियों में दूर कर देंगे...

साबुन का न करें प्रयोग

डार्क एरिया पर साबुन का इस्तेमाल न करें, कोहनियों और टोहनी पर पेट्रोलियम जेली या बॉडी बटर का इस्तेमाल करें, रात को इन एरिया पर नारियल का तेल लगाने से भी कालापन दूर हो जाता है.

बादाम ऑइल

बादाम तेल स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है, यदि स्किन के डार्क एरिया पर आप इसे लगाते हैं और हल्के हाथों से मसाज करते हैं तो कालापन दूर होने लगता है.

स्क्रब करना न भूलें

हफ़्ते में एक बार स्क्रब करने की आदत जरूर डालें, इसके लिए आप दही और सरसों का तेल एक साथ मिक्स करके मिला लें और हाथों, कोहनियों और पैरों पर लगाएं और फिर जब ये सूख जाए तो हल्के हाथों से झाड़ दें.

निम्बू करेगा कमाल

निम्बू के बचे हुए छिलकों को फेंकने के बजाय इसमें कुछ ड्रॉप्स शहद की डालें, फिर कोहनी, घुटने और अंडरआर्म्स पर हल्के हाथों से मसाज करें, 10 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे धो लें.

संतरा के छिलके

संतरा के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और उसमें दही मिलाकर पेस्ट बनाएं, स्किन पर जहां भी डार्क हो, वहां पर अप्लाई करें, यह घरेलू स्क्रब डैड स्किन सेल्स को हटाता है और त्वचा साफ होती है.

हल्दी-चंदन भी है उपयोगी

कच्चा दूध, हल्दी और चंदन मिला लें और मिश्रण तैयार करें, इस लेप को हफ़्ते में 1-2 बार कोहनी पीठ पर या जहां भी स्किन डार्क हो, वहां लगाएं, आप इसके इस्तेमाल से फर्क खुद ही देख लेंगी.

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Brown Rice: वेट लॉस करने में फायदेमंद है ब्राउन राइस, इसमें छिपे हैं ये गुण

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
Darkness Removal Tips: कोहनी और घुटनों का कालापन अब नहीं पड़ेगा छिपाना, बस अपनाइए ये Home Remedies
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;