विज्ञापन
Story ProgressBack

Home Remedies: कोहनी और घुटनों के कालापन से हैं परेशान! डार्कनेस दूर करने के लिए ये हैं 6 घरेलू समाधान

Home Remedies for Elbows and Knees Darkness: कोहनी और घुटने का कालापन वास्तव में मैल की परतें (layers of filth) होती हैं. ठीक तरह से देखभाल न करने की वजह से ऐसी समस्या हो जाती है और कोहनी और घुटने डार्क हो जाते हैं, इसी डार्कनेस को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्ख़े को अपना सकते हैं...

Home Remedies: कोहनी और घुटनों के कालापन से हैं परेशान! डार्कनेस दूर करने के लिए ये हैं 6 घरेलू समाधान
home remedies for elbows and knees darkness

Remove blackness from elbows and knees: गर्मियों का मौसम (Summer Season) शुरू हो गया है, इस मौसम में लोग हल्के और शॉर्ट्स कपड़े पहनते हैं लेकिन कोहनी और घुटनों (Elbow & Knee) का कालापन शर्मिंदगी का कारण बन जाता है. ऐसे में अब आपको शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है. कोहनी और घुटने का कालापन वास्तव में मैल की परतें (layers of filth) होती हैं. ठीक तरह से देखभाल न करने की वजह से ऐसी समस्या हो जाती है और कोहनी और घुटने डार्क हो जाते हैं, इसी डार्कनेस को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्ख़े (home remedies for elbows and knees darkness) को अपना सकते हैं...

खीरा

कालेपन से निजात दिलाने में खीरा आपकी मदद कर सकता है, इसके लिए एक खीरा स्लाइस लेकर उस जगह पर 10-12 मिनट रगड़ें, जहां स्किन डार्क दिख रही हो, आप पांच मिनट बाद से साफ पानी से धो लें, हम देखेंगे कि धीरे-धीरे कालापन दूर होने लगा है.

सुगर स्क्रब

सुगर स्क्रब चीनी और ऑलिव ऑयल मिलाकर स्क्रब बना लें और इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाएं, आप इससे कुछ देर मसाज करें और उसके बाद साफ पानी से धो लें, धीरे-धीरे आपका मैल छूटने लग जाएगा.

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा दूध मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें, इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से वॉश कर ले.

एलोवेरा

एलोवेरा का प्रयोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है. दरअसल एलोवेरा में कई प्रकार के ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर से कालापन दूर करने में मदद करते हैं.

बेसन

स्किन को चमकाने में बेसन भी मदद करता है, इसके लिए एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच मलाई और कुछ लेमन ड्रॉप्स डालकर मिक्स कर लें और फिर घुटने और कोहनी पर लगाएं, 15 मिनट लगे रहने के बाद इसे पानी से धो लें, ऐसा तीन बार सप्ताह में करें, इससे काफी फायदा मिलता है.

कोकोनट ऑयल

अखरोट पाउडर और नारियल तेल का पेस्ट बनाएं और इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं और 2-3 मिनट तक स्क्रब करें, इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें और आप देखेंगे कि नारियल तेल सच में कमाल दिखा रहा है.

यह भी पढ़ें: Homemade Anti aging Mask: केले का ऐसा इस्तेमाल बनाए रखेगा आपको हमेशा जवां, झुर्रियां कहेंगी अलविदा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
Home Remedies: कोहनी और घुटनों के कालापन से हैं परेशान! डार्कनेस दूर करने के लिए ये हैं 6 घरेलू समाधान
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;