विज्ञापन
Story ProgressBack

Curd Benefits: दही खाने से स्किन, बाल के अलावा और भी होते हैं कई फायदे, जानिए यहां 

Curd Benefits For Skin: दही पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दही में अजवाइन मिलाकर पीने से क़ब्ज जैसी शिकायत दूर हो जाती है और दही खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

Read Time: 3 min
Curd Benefits: दही खाने से स्किन, बाल के अलावा और भी होते हैं कई फायदे, जानिए यहां 

Curd Benefits in Hindi: दही का प्रयोग हर घर में किया जाता है. दही (Curd) में कई प्रकार के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जिसके खाने से शरीर को फायदा पहुंचता है. दही में दूध की अपेक्षा ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है. दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फॉस्फोरस जैसे ज़रूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. दही खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं, आइए जानते हैं इससे जुड़े फायदे (Curd Benefits For Health) के बारे में..

कब्ज से छुटकारा
दही पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दही में अजवाइन (Ajwain) मिलाकर पीने से क़ब्ज जैसी शिकायत दूर हो जाती है और दही खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

लू में सहायक
तेज़ गर्मी में लू से बचने के लिए भी दही का प्रयोग किया जाता है. यदि किसी को लू लग जाती है और वह दही या छांछ पीता है, तो उससे लू उतर जाती है.

भूख लगने में मदद
दही का सेवन करने से क़ब्ज़ जैसी समस्याओं से तो राहत मिलती ही है. इसके अलावा भूख भी अच्छे से ही लगती है.

इन्फेक्शन से बचाव
सर्दी और खांसी के कारण सांस की नली में इन्फेक्शन हो जाता है. ऐसे में एग्जर्शन से बचने के लिए भी दही का प्रयोग करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: lukewarm water benefits: गुनगुना पानी पीकर इन बीमारियों से पा सकते हैं निजात, जानिए क्या हैं इसके फायदे

छाले ठीक करने में
मुंह के छालों को दूर करने के लिए दही एक अच्छा घरेलू नुस्ख़ा है. मुंह में छाले होने पर दही से कुल्ला करने पर छाले की समस्याएं दूर हो जाती है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी है सहायक
दही के सेवन से दिल में होने वाले कोरोनरी आर्टरी रोग से बचाव कर सकते हैं. दही के नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है.

ड्राई स्किन से बचाव
त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए दही का प्रयोग करना चाहिए, ज़ैतून के तेल और नींबू के रस के साथ चेहरे पर दहीं लगाने से ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर हो जाती है.

हड्डियों को मजबूत करने में है मददगार
दही कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. दही खाने से दांत भी मज़बूत होते हैं. दही से जोड़ों की बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है.

टैनिंग दूर करने में
दही लगाने से स्किन की टैनिंग भी दूर जाती है. दही मलने से सनबर्न और टैन से काफ़ी राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: Chocolate Benefits: चॉकलेट खाने के ये 7 फायदे आपको भी नहीं होंगे मालूम, यहां छिपा है राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close