विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhath Puja 2023 : छठ फेस्टिवल के सबसे लोकप्रिय गीत, घाट से लेकर घरों तक महापर्व में सुनाई देती है इनकी गूंज

छठ पूजा का माहौल छठी माता के सुहाने और भावुक कर देने वाले गानों के बिना पूरा नहीं होता. इसलिए हम आपको बता रहे हैं उन गानों के बारे में जो हर किसी के जुबां में बसे हैं और सबसे ज्यादा पसंद किये जाते हैं.

Read Time: 3 min
Chhath Puja 2023 : छठ फेस्टिवल के सबसे लोकप्रिय गीत, घाट से लेकर घरों तक महापर्व में सुनाई देती है इनकी गूंज

Chhath Puja Famous Old Songs :  उत्तर भारत का सबसे लोकप्रिय महापर्व छठ सिर्फ यूपी-बिहार में ही नहीं  बल्कि पूरे हिन्दुस्तान में धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन का इंतज़ार सभी को बेसब्री से रहता है. ये सिर्फ पूजा ही नहीं कठिन व्रत का त्योहार है. छठ पूजा का माहौल छठी माता के गानों के बिना पूरा नहीं होता. इसलिए हम आपको बता रहे हैं उन गानों के बारे में जो इस महापर्व के दौरान हर कहीं सुनाई देते हैं.

1. "हो दीनानाथ"

बिहार कोकिला 'शारदा सिन्हा' की आवाज का छठ पूजा से बहुत पुराना सम्बन्ध रहा है. कई पीढियां इनकी सुरीली आवाज में छठी माता के गीत सुनते-सुनते बड़ी हो गयी. इनकी आवाज में वो दिव्यता और मधुरता है कि इनके गानों के बिना छठ पर्व ही अधूरा लगता है. पहले नंबर पर इनका गाना "हो दीनानाथ" है जो हर घर में आज भी चलाया जाता है. 

2. "मारबो रे सुगवा धनुष से"

अनुराधा पौडवाल ने भी छठ गीत गाये हैं और उनकी आवाज एक अलग तरह की शालीन और सौम्य लगती है. अनुराधा पौडवाल द्वारा रिकोर्ड किया गया अगला मशहूर गाना है "मारबो रे सुगवा धनुष से" इसे सुनकर आप इतने मदहोश हो जाते है कि ऐसा लगता है ये गीत ख़त्म ही न हो .

3. "जोड़े जोड़े फलवा"

तीसरा सबसे मशहूर गीत है गायक पवन सिंह द्वारा गाया गाना "जोड़े जोड़े फलवा"... इस गाने को अब तक उनतीस मिलियन लोगों ने देखा और सुना है.

4. "उग हे सूरज देव"

छठ के सबसे मशहूर और सुरीले गानों की लिस्ट में अगला नंबर है अनुराधा पौडवाल का गाया हुआ "उग हे सूरज देव"... अनुराधा पौडवाल के इस सौम्य सुरीले आवाज में गाया हुआ गाना छठ के माहौल को और भी दिव्य बना देता है.यह गाना छठ घाट में खूब चलाया जाता हैं.

5. "चाही नाही अन धन खजनवा"
अरविन्द अकेला कल्लूजी की आवाज में गाया गाना "चाही नाही अन धन खजनवा" एक सौ सोलह मिलियन व्यूज के साथ युट्यूब पर सबसे लोकप्रिय गानों की लिस्ट में शुमार है,और इसे भी छठ घाट में खूब सुनाया जाता है.

6."छठ माई के बरतिया"

मशहूर गानों की लिस्ट में अगला गाना है खुशबु जैन और खेसारी लाल यादव द्वारा गाया गाना "छठ माई के बरतिया"... यह गाना यूट्यूब पर अब तक 97 मिलियंस व्यूज बटोर चुका है और इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. ये एक ऐसा गीत हैं जिसे सुने बिना लोग रह नहीं पाते हैं.

ये भी पढ़े : Betel Leaves: पान चबाने के हैं अनेक बेनिफिट्स, इन बीमारियों से मिल जाएगी निजात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close